सरोजिनी नायडू का 95 साल पुराना Video वायरल, अमेरिका की यात्रा के दौरान दिया था भाषण

Sarojini Naidu Birth Anniversary: सुश्री नायडू का संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा के दौरान भाषण देते हुए एक 95 साल पुराना वीडियो वायरल हो रहा है.

Advertisement
Read Time: 24 mins

Sarojini Naidu Birth Anniversary: भारत की आजादी की लड़ाई में कुछ प्रमुख हस्तियों की भूमिका में पुरुषों और महिलाओं दोनों का समान योगदान शामिल था. जबकि संघर्ष 1857 के विद्रोह के साथ शुरू हुआ, भारतीय महिलाओं ने कुछ समय बाद अपनी छाप छोड़ी और आंदोलन में अपनी भूमिका को मजबूत किया. सरोजिनी नायडू (Sarojini Naidu), "भारत की कोकिला" (Nightingale of India), एक ऐसी स्वतंत्रता सेनानी और कवि थीं, जिन्होंने देश को अंग्रेजों से मुक्त करने के लिए काम करते हुए सामाजिक मानदंडों में सुधार की दिशा में काम किया. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का नेतृत्व करने वाली और एक राज्य (संयुक्त प्रांत) के राज्यपाल के रूप में सेवा करने वाली पहली महिला के रूप में, उन्होंने इतिहास रच दिया. अब, सुश्री नायडू का संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा के दौरान भाषण देते हुए एक 95 साल पुराना वीडियो वायरल हो रहा है.

देखें Video:

वीडियो को पूर्व जलवायु मंत्री और नॉर्वे के पर्यावरण एरिक सोलहेम ने ट्विटर पर शेयर किया था. 1928 में रिकॉर्ड की गई 55-सेकंड की क्लिप में, नायडू एक प्रेरक भाषण देती हैं कि कैसे, एक महिला के रूप में, वह "नई दुनिया" में भारत का प्रतिनिधित्व करती हैं और दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यताओं में से एक संयुक्त राज्य अमेरिका को क्या सबक दे सकती है. वह वीडियो में कह रही हैं, "दोस्तों, मैं दुनिया के सबसे युवा राष्ट्र के लिए एक बहुत ही प्राचीन देश के राजदूत के रूप में कई हजार मील दूर से आपके पास आती हूं. आपको आश्चर्य हो सकता है कि जिस देश को आपको रूढ़िवादी माना जाना सिखाया जाता है एक महिला को अपना प्रतिनिधि और राजदूत चुना है." नायडू ने कहा कि भारत की संस्कृति ने लंबे समय से महिलाओं को सबसे आगे रखा है.

Advertisement

उन्होंने वीडियो में आगे कहा, "लेकिन अगर आप भारतीय सभ्यता के पूरे इतिहास को पढ़ेंगे, तो आप महसूस करेंगे कि महिलाएं इसकी संस्कृति की, इसकी सभी प्रेरणाओं की, और शांति के सभी दूतावासों की धुरी रही हैं, जो कई सदियों से विदेशों में दुनिया की चरम सीमा तक गए हैं."

Advertisement

शेयर किए जाने के बाद से, वीडियो को 1.8 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है और चार हजार लाइक्स मिल चुके हैं.

Advertisement

एक यूजर ने कहा, "सरोजिनी नायडू और उनकी बेटी पद्मजा नायडू जैसी महिलाएं, जो बाद में यूपी और पश्चिम बंगाल की राज्यपाल बनीं, भारत की आजादी के लिए लड़ीं. उच्च शिक्षित और सरोजिनी नायडू दोनों ही एक कवियित्री थीं, जिन्हें वाईबीवाईट्स के महान कवि से मान्यता मिली थी."

Advertisement

एक अन्य यूजर ने लिखा, "वह इतने गरिमापूर्ण तरीके से बोल रही हैं. सच्ची नेता और देशभक्त."

एक तीसरे शख्स ने कहा, "मुझे उसकी अंग्रेजी सुनकर रोंगटे खड़े हो गए, बोलने में इतनी गरिमा."

एक चौथे शख्स ने कमेंट किया, "जिस देश को मां माना जाता है और हमेशा महिलाओं को सम्मान के साथ रहने के लिए खास जगह देता है."

Featured Video Of The Day
NDTV की पड़ताल: 5 करोड़ की डिमांड, Tihar में 'रिमांड', Nadir Shah के सनसनीखेज Murder का सच