लग्जरी कार, विला दिखाकर दिया धोखा, ‘अमीर लड़के’ ने मैट्रिमोनियल साइट पर महिलाओं से की लाखों की ठगी

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुजफ्फरनगर के रहने वाले विशाल ने दुल्हन की तलाश में एक बहुत पैसे वाला लड़का होने का नाटक किया. उसने महिलाओं को "इंप्रेस" करने के लिए महंगी कारों का इस्तेमाल किया.

लग्जरी कार, विला दिखाकर दिया धोखा, ‘अमीर लड़के’ ने मैट्रिमोनियल साइट पर महिलाओं से की लाखों की ठगी

‘अमीर लड़के’ ने मैट्रिमोनियल साइट पर महिलाओं से की लाखों की ठगी

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने शुक्रवार को कहा कि 26 वर्षीय एक शख्स को मैट्रिमोनियल वेबसाइट (matrimonial website) पर अमीर बैचलर बनकर महिलाओं को धोखा देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है.

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुजफ्फरनगर (Muzaffarnagar) के रहने वाले विशाल ने दुल्हन की तलाश में एक बहुत पैसे वाला लड़का होने का नाटक किया. उसने महिलाओं को "इंप्रेस" करने के लिए महंगी कारों का इस्तेमाल किया, उसने कहा कि उसने गुड़गांव के पास विला और फार्महाउस की तस्वीरें भी दिखाईं.

पुलिस ने कहा, कि उसने कथित तौर पर महिलाओं को सस्ती दरों पर आईफोन दिलाने के बहाने पैसे ट्रांसफर करने के लिए राजी किया.

विशाल एक शिक्षित पेशेवर हैं और एक बहुराष्ट्रीय निगम (MNC) में काम करता है. उसने अपना व्यवसाय भी शुरू किया. पुलिस ने कहा कि अपने बिजनेस में नुकसान झेलने के बाद, उसने महिलाओं को धोखा देकर आसानी से पैसे कमाने का फैसला किया.

यह मामला तब सामने आया जब 3.05 लाख रुपये की ठगी का शिकार हुई एक महिला ने उत्तर पश्चिमी दिल्ली के केशवपुरम थाने में शिकायत दर्ज कराई.

गुरुग्राम में एक एमएनसी में काम करने वाली महिला और उसके माता-पिता ने एक वैवाहिक वेबसाइट पर प्रोफाइल बनाया था. सही लड़के की तलाश करते हुए, वह एक ऐसे शख्स की प्रोफाइल पर आई, जिसने प्रति वर्ष 50-70 लाख रुपये की आय के साथ एचआर पेशेवर होने का दावा किया.

उसके परिवार ने उसकी प्रोफ़ाइल को पसंद किया और उसे रिक्वेस्ट भेजा. फोन नंबर एक्सचेंज करने के बाद महिला ने उससे व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम पर चैटिंग शुरू कर दी.

महिला ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया, "मार्च 2023 में, उसने उसे महंगी कारों की तस्वीरें भेजीं और उससे (उसकी) पसंद पूछी. उसने उसे प्रभावित करने के लिए गुरुग्राम में अपनी संपत्ति के रूप में कुछ विला और फार्महाउस दिखाए. उसने गुरुग्राम में खाद्य श्रृंखला के अपने अच्छे बिजनेस को भी दिखाया.“

इस प्रक्रिया में उसने महिला के परिवार का विश्वास जीता और उन्होंने उससे मिलने का फैसला किया.

उसने महिला को सस्ती दर पर आईफोन 14 प्रो मैक्स खरीदने की पेशकश भी की और लाभ कमाने के लिए उसे इसे खरीदने के लिए राजी किया. उसने आरोप लगाया कि उसने उसे अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के लिए फोन खरीदने के लिए भी राजी किया.

उससे प्रभावित होकर महिला ने आठ ट्रांजैक्शन में यूपीआई के जरिए उन्हें 3.05 लाख रुपये ट्रांसफर कर दिए.

हालांकि, पैसे मिलने के बाद, उस शख्स ने उसे सोशल मीडिया पर ब्लॉक कर दिया और उसे सूचित किया कि वह एक दुर्घटना में शामिल था और उसे जयपुर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था. पुलिस ने कहा कि उसने उसके फोन उठाना बंद कर दिया और कुछ दिनों बाद महिला को एहसास हुआ कि उसे लूट लिया गया है.

पुलिस उपायुक्त (उत्तर-पश्चिम) जितेंद्र कुमार मीणा ने कहा कि शिकायत मिलने के कुछ दिनों बाद, एक पुलिस डिकॉय ने उस शख्स को उसी साइट पर एक रिक्वेस्ट भेजा. उसने रिक्वेस्ट स्वीकार कर लिया और इसी तरह से डिकॉय को प्रभावित करना शुरू कर दिया.

हालांकि, जब उसे मिलने के लिए कहा तो पुलिस ने उस शख्स को पकड़ लिया.

मीणा ने कहा, "पूछताछ के दौरान, उसने धोखाधड़ी में शामिल होने की बात कबूल की. ​​उसने खुलासा किया कि दिल्ली से बीसीए और एमबीए पूरा करने के बाद, उसने 2018 में गुरुग्राम में एक एमएनसी में एचआर पेशेवर के रूप में काम किया. उसने 2021 में नौकरी छोड़ दी और 2021 में गुरुग्राम में एक रेस्तरां खोला. लेकिन वह उद्यम सफल नहीं रहा."

विशाल ने कथित तौर पर मैट्रिमोनियल साइट पर एक प्रोफाइल बनाया और एक अमीर बैचलर के रूप में खुद को पेश किया. अधिकारी ने कहा कि उसने ढोंग करने के लिए एक ऐप के जरिए 15 दिनों के लिए 2,500 रुपये प्रति दिन की दर से एक लग्जरी कार भी किराए पर ली.

पुलिस इसी तरह की अन्य शिकायतों में विशाल की संभावित संलिप्तता का पता लगाने का प्रयास कर रही है. उसके बैंक खाते की डिटेल भी खंगाली जा रही है.

आलिया भट्ट और रणबीर कपूर शादी की पहली सालगिरह पर दिखे बेहद खुश

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)