Republic Day 2021: पहली बार राजपथ पर राफेल विमान ने दिखाए करतब, देखते रह गए PM मोदी - देखें Video

हर बार की तरह इस बार भी भारतीय वायु सेना के फाइटर प्लेन ने गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) में करतब दिखाए. इस बार यह नजारा और भी खास रहा, क्योंकि इस बार की परेड का समापन एक खास विमान के करतब से हुआ.

Advertisement
Read Time: 5 mins
R
नई दिल्ली:

हर बार की तरह इस बार भी भारतीय वायु सेना के फाइटर प्लेन ने गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) में करतब दिखाए. लेकिन, इस बार तो यह नजारा और भी खास रहा, क्योंकि इस बार की परेड का समापन एक खास विमान के करतब से हुआ. हाल ही में भारत की वायुसेना में शामिल हुए राफेल ने खास करतब ‘वर्टिकल चार्ली' (Vertical Charlie) परफॉर्म किया. इससे पहले यह करतब हर बार सुखोई विमान करते आए थे. चूंकि, इस बार हमारे पास बेहतरीन राफेल फाइटर जेट मौजूद हैं, इसलिए करतब इसके जरिए हुआ.

इस बार गणतंत्र दिवस परेड के दौरान राजपथ पर पहली बार ल़ड़ाकू विमान राफेल ने करतब दिखाए. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद मोदी से लेकर हर भारतवासी के लिए यह बड़े ही गर्व की बात है. राफेल ने 900 किमी की रप्तार से उड़ान भरी. राफेल को स्क्वॉड्रन लीडर किस्लयकांत के साथ शौर्य चक्र विजेता 17 स्क्वॉड्रन के कमांडिंग अफसर ग्रुप कैप्टन हरकीरत सिंह उड़ा रहे थे. इस दौरान राफेल के साथ मिग-29 और दो जगुआर विमान भी नजर आए. राफेल ने इस बार वर्टिकल चार्ली फॉर्मेशन में अपना करतब दिखाया.

देखें Video:

बता दें कि बाकी करतबों की तरह ही ‘वर्टिकल चार्ली' भी एक खास और खतरनाक करतब है, जो फाइटर फाइटर प्लेन की ताकत और उसकी खास तकनीक को दिखाने के लिए किया जाता है. इसमे विमान बहुत नीचे उड़ता है और एक जगह पर आकर तेजी से ऊपर की ओर जाता है. इसके साथ ही विमान फ्लेयर यानी चमकीली रोशनी छोड़ते हैं.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: कश्मीर के 100 साल के Gandhi Chinar की कहानी पता है?
Topics mentioned in this article