जब किंग कोबरा ने इंडियन कोबरा को बनाया शिकार, इंटरनेट पर जमकर वायरल हो रही तस्वीर

इस तस्वीर में एक किंग कोबरा (King Cobra) इंडियन स्पेक्टेकल्ड कोबरा (Indian Spectacled Cobra) को निगलते हुए नजर आ रहा है. यह तस्वीर जंगल में झाड़ियों के पीछे से ली गई है. इस तस्वीर में किंग कोबरा का आंखें देखने लायक है.

Advertisement
Read Time: 19 mins

प्रकृति यानी नेचर से बड़ा रहस्य इस दुनिया में शायद ही कुछ और हो. प्रकृति के अनसुलझे रहस्य कदाचित हमारी सोच और कल्पना से परे हैं. हालांकि इंटरनेट के इस डिजिटल एज में कई दिलचस्प चीजें आसानी से पता चल जाती हैं. हाल ही में ट्विटर पर एक तस्वीर खूब चर्चा में है. जिसमें एक ऐसा दृश्य कैमरे में कैद किया गया है जो आपने इतने करीब से शायद ही पहले कभी देखा हो. ट्विटर पर यह फोटो खूब पसंद की जा रही है और लोग जमकर इस पर अपने रिएक्शन दे रहे हैं. इस तस्वीर को IFS ऑफिसर परवीन कासवान ने अपने कैमरे में कैद किया है. 

तस्वीर में क्या है खास ? 
इस तस्वीर में एक किंग कोबरा (King Cobra) इंडियन स्पेक्टेकल्ड कोबरा (Indian Spectacled Cobra) को निगलते हुए नजर आ रहा है. यह तस्वीर जंगल में झाड़ियों के पीछे से ली गई है. इस तस्वीर में किंग कोबरा का आंखें देखने लायक है. इसकी आंखों में  वन्य जीवन का एक अलग ही रूप नजर आ रहा है. कुछ लोग के लिए यह मंजर बेहद डराने वाला भी हो सकता है. एक यूजर ने एडिट करके तस्वीर में एक कैप्शन भी लिखा है जिसका मतलब है कि ये आंखे सम्मोहित यानी हिप्नोटाइज करने वाली हैं.

Advertisement

अपने से छोटे सापों को खा जाता है किंग कोबरा 
परवीन ने अपने पोस्ट में बताया कि किंग कोबरा का साइंटिफिक नाम  Ophiophagus Hannah है. Ophiophagus एक ग्रीक शब्द है जिसका मतलब 'स्नेक ईटिंग' या सांप खाना होता है. 

Advertisement

नेस्ट बनाने वाला इकलौता सांप 
परवीन के मुताबिक किंग कोबरा इकलौता ऐसा सांप है जो नेस्ट यानी अपने रहने का ठिकाना खुद बनाता है. जैसा कि इसका नाम है, इसका व्यवहार भी किंग की तरह होता है. यह जंगल के सबसे डॉमिनेटिंग सापों में से एक है. इस सांप का भोजन अक्सर दूसरे सांप ही होते हैं. 

Advertisement

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: पानी, MSP, विकास...बाढड़ा में क्या है चुनावी मुद्दे?