आंखों से देख नहीं सकते 'सम्यक जैन', तो मां ने लिखी कॉपी, UPSC में हासिल की 7वां रैंक

सम्यक जैन देख नहीं पाते हैं. भले ही वो अपनी आंखों से नहीं देख पाते हैं, मगर सपने देखना उन्होंने कभी बंद नहीं किया. तमाम विपरित परिस्थितियों में भी वो अपने लक्ष्य के प्रति डटे रहे और इतिहास रच दिया. आज पूरा देश इनकी सफलता में साथ खड़ा है.

Advertisement
Read Time: 14 mins

किसी ने सच ही कहा है कि झुकती है दुनिया, बस झुकाने वाला चाहिए... कहते हैं कि अगर ठान लिया जाए तो कोई भी मुकाम हासिल किया जा सकता है. आज हम आपको एक ऐसे ही शख्स की कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो हम सभी के लिए प्रेरणा हैं. इनका नाम सम्यक जैन (Samyak Jain) हैं. सम्यक जैन देख नहीं पाते हैं. भले ही वो अपनी आंखों से नहीं देख पाते हैं, मगर सपने देखना उन्होंने कभी बंद नहीं किया. तमाम विपरित परिस्थितियों में भी वो अपने लक्ष्य के प्रति डटे रहे और इतिहास रच दिया. आज पूरा देश इनकी सफलता में साथ खड़ा है. यूपीएससी (UPSC-2021) की परीक्षा में 7वां स्थान प्राप्त कर सम्यक ने बता दिया कि हौसले से उड़ान होती है, पंख तो बस एक कहानी है.

सम्यक जैन दिल्ली के रहने वाले हैं. उनकी स्कूली शिक्षा मुंबई से हुई है और उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की है. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन IIMC से इंग्लिश जर्नलिज्म का कोर्स भी किया. इसके साथ ही उन्होंने जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) से  इंटरनेशनल रिलेशन में MA की डिग्री भी प्राप्त की है.सफल हुए 685 उम्मीदवारों में एक नाम दिल्ली के रोहिनी में रहने वाले सम्यक एस जैन का है, जिन्होंने ऑल इंडिया 7वीं रैंक प्राप्त की है.

Advertisement

20 साल की उम्र में उनकी आंखों की रोशनी कम होना शुरू हुई, ऐसे में सम्य की मां ने मदद की. बेटे के लिए कॉपी वही लिखा करती थीं. साथ ही साथ सम्यक के पढ़ाई के लिए मदद करती थीं. आज रिज्लट पूरी दुनिया के सामने है. अपने ट्वीट पर सम्यक ने लिखा है कि आईआईएमसी के कारण ही वो हैं. हमेशा के लिए शुक्रगुजार रहेंगे.

Advertisement

Viral Video: गलत समय पर सड़क पार करती गाय हवा में उछल गई

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: क्यों हो रही है आतंकियों को लेकर सियासत चुनावों में