मामूली जुकाम ने दिखाया भयानक रूप, लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रहा शख्स, कीमोथेरेपी के बाद मुश्किल से बची जान

अपने उपचार के दौरान मेनार्ड ने 43 पाउंड वजन कम किया. मेनार्ड को मई 2023 में अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. उन्हें चलना, बैठना, खड़ा होना और यहां तक कि सांस लेना, बोलना और निगलना फिर से सीखना पड़ा.

Advertisement
Read Time: 3 mins

जब किसी को सर्दी-जुकाम होता है, तो आमतौर पर लोग कुछ दिनों के भीतर ही इसके ठीक होने की उम्मीद करने लगते हैं. यह धारणा कनाडा के ओंटारियो के 33 वर्षीय पावरलिफ्टर, फिजियोथेरेपिस्ट और तीन बच्चों के पिता जेरेड मेनार्ड की भी थी, लेकिन वह गलत थे. जेरेड मेनार्ड, उनकी पत्नी और तीन बेटियों के साथ, सभी को ऐसा लगा था कि उन्हें शुरू में हल्की सर्दी लग रही थी. People ने रिपोर्ट के मुताबिक, उनकी बेटियां और पत्नी एक सप्ताह के भीतर ठीक हो गईं, लेकिन जेरेड की हालत बिगड़ती चली गई. धीरे-धीरे, उनकी त्वचा का रंग पीला पड़ने लगा और उन्हें प्रलाप होने लगा.

बाद में अस्पताल में जांच से पता चला कि उनकी बीमारी सामान्य सर्दी नहीं थी, बल्कि एक वायरस थी, जिसने एक दुर्लभ प्रतिरक्षा प्रणाली विकार को ट्रिगर किया था, जिससे उनके लीवर और गुर्दे ने काम करना बंद कर दिया था. डॉक्टरों ने उन्हें जानलेवा हेमोफैगोसाइटिक लिम्फोहिस्टियोसाइटोसिस (HLH) से पीड़ित पाया, एक ऐसी स्थिति जो प्रतिरक्षा प्रणाली को शरीर पर हमला करने के लिए प्रेरित करती है. ऐसा किसी वायरस की उपस्थिति की वजह से होता है.

यहां देखें पोस्ट

Advertisement

रोचेस्टर जनरल अस्पताल के इंटर्निस्ट की ओर से किए गए एक अध्ययन में 2006 से 2019 के बीच संयुक्त राज्य अमेरिका में इस बीमारी के 16,136 मामलों की पहचान की गई, जिसमें फ्रांस में ल्योन इम्यूनोपैथोलॉजी फेडरेशन के डॉक्टरों द्वारा मृत्यु दर का अनुमान 40 प्रतिशत लगाया गया.

Advertisement

एचएलएच दो रूपों में होता है: एक आनुवंशिकी से जुड़ा होता है और दूसरा वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण से ट्रिगर होता है. जेनेड के मामले में डॉक्टरों ने निर्धारित किया कि उनका एचएलएच एपस्टीन-बार वायरस के जवाब में विकसित हुआ, जिसे आमतौर पर मोनो या किसिंग डिजीज के रूप में जाना जाता है, जबकि मोनो आमतौर पर कुछ हफ्तों के भीतर पर्याप्त आराम के साथ ठीक हो जाता है, मोनो और एचएलएच के संयोजन ने मेनार्ड में अंग विफलता का कारण बना.

Advertisement

वेटिंलेटर पर रहे जेनेड

जनवरी के अंत तक उन्हें बेहोश कर दिया गया और वेंटिलेटर और डायलिसिस पर रखा गया. एचएलएच के लिए मानक उपचार में कीमोथेरेपी दवाएं शामिल होने के बावजूद, मेनार्ड की कमजोर स्थिति ने थेरेपी के पूर्ण प्रशासन को रोक दिया. शुरू में उनके बचने की संभावनाओं पर संदेह होने के कारण, उनके चिकित्सकों ने उनकी गिरावट की आशंका जताते हुए पेलिएटिव केयर शुरू की. हालांकि, मेनार्ड ने कुछ समय बाद ठीक होने के संकेत दिखाने शुरू कर दिए.

Advertisement

अपने उपचार के दौरान मेनार्ड ने 43 पाउंड वजन कम किया. मेनार्ड को मई 2023 में अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. उन्हें चलना, बैठना, खड़ा होना और यहां तक कि सांस लेना, बोलना और निगलना फिर से सीखना पड़ा.

ये Video भी देखें:-

Featured Video Of The Day
Israel ने Beirut में किया फिर ताबड़तोड़ हमला, Hezbollah Chief को बनाया निशाना |