पेरिस जा रहे हैं तो जरा संभलकर, खटमलों के आतंक के खिलाफ क्रांति को तैयार लोग, सोशल मीडिया पर हो रही चर्चा

इस खतरनाक स्थिति को लेकर पेरिसवासियों ने अपनी चिंताओं को व्यक्त करने और इस बेडबग महामारी से निपटने में अपने अनुभव साझा करने के लिए सोशल मीडिया का रुख किया है.

Advertisement
Read Time: 6 mins

पेरिस शहर गंभीर खटमल संक्रमण से जूझ रहा है. ये खून चूसने वाले कीट न केवल लोगों के घरों में बल्कि मूवी थिएटरों, ट्रेनों और यहां तक कि चार्ल्स-डी-गॉल हवाई अड्डे जैसी अप्रत्याशित जगहों पर भी दिखाई दे रहे हैं. इस खतरनाक स्थिति को लेकर पेरिसवासियों ने अपनी चिंताओं को व्यक्त करने और इस बेडबग महामारी से निपटने में अपने अनुभव साझा करने के लिए सोशल मीडिया का रुख किया है.

यहां देखें पोस्ट

एक शख्स ने सोशल मीडिया पर लिखा, 'ओह, मैं वास्तव में अपना जीवन समाप्त कर लूंगा..खटमल वास्तव में एक बुरे सपने की तरह है, जैसे कि एक बार इन्हें पा लेने के बाद आप दोबारा कभी भी वही व्यक्ति नहीं रहते.' एक अन्य यूजर ने इन कीटों से छुटकारा दिलाने के लिए कार्रवाई की मांग करते हुए लिखा, 'खटमलों के खिलाफ क्रांति शुरू करने का समय आ गया है.' एक अन्य ने लिखा 'मुझे पेरिस में खटमलों से निपटने के लिए 'एमिली इन पेरिस' का एक एपिसोड चाहिए.'

खाद्य, पर्यावरण और व्यावसायिक स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए फ्रांसीसी एजेंसी एन्सेस के अनुसार, चौंकाने वाली बात यह है कि 2017 और 2022 के बीच दस फ्रांसीसी घरों में से एक से अधिक को खटमल के संक्रमण से जूझना पड़ा है. एन्सेस ने खटमल की घटनाओं में हालिया वृद्धि के लिए बढ़ती यात्रा और कीटनाशकों के प्रति कीड़ों की बढ़ती प्रतिरोधक क्षमता को जिम्मेदार ठहराया.

पेरिस के पहले डिप्टी मेयर इमैनुएल ग्रेगोइरे ने चेतावनी देते हुए कहा, कोई भी सुरक्षित नहीं है. यहां तक कि उन्होंने खटमलों से निपटने के लिए एक कॉन्फ्रेंस का भी आह्वान किया और इसे एक सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट माना, प्रधानमंत्री एलिज़ाबेथ बोर्न को संबोधित किया और इस मुद्दे से निपटने के लिए एक वर्क प्लान के विकास का आग्रह किया.

बता दें कि खटमल की लंबाई लगभग 5 से 7 मिलीमीटर होती है और वे मुख्य रूप से इंसानों और जानवरों का खून पीते हैं. वे बिस्तर और फर्नीचर में छिपते हैं, लेकिन कपड़ों और सामान पर आसानी से सवार हो सकते हैं. हालांकि, उन्हें बीमारियां फैलाने के लिए नहीं जाना जाता है, लेकिन उनके काटने से बहुत अधिक खुजली हो सकती है.

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: Beirut में इज़रायल की सेना को मिली हिज़्बुल्लाह की सुरंग में क्या क्या थे इंतज़ाम