अगले स्टॉप पर उतरने के लिए कहा... AC फर्स्ट क्लास का टिकट होने के बावजूद TC ने रोका, दी अजीबोगरीब दलील और फिर...

यात्री ने दावा किया कि टिकट कलेक्टर (टीसी) ने वैध टिकट होने के बावजूद उसे 1AC कोच में प्रवेश करने से मना कर दिया. इसके बजाय, टीसी ने उनसे फिजिकल टिकट दिखाने को कहा.

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फर्स्ट क्लास में घुसने से TC ने रोका, यात्री ने निकाली भड़ास

इन दिनों कई रेल यात्री ट्रेनों की स्थिति को दिखाने के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले रहे हैं, जिसमें अत्यधिक भीड़ और बिना टिकट यात्रियों का सीटों पर कब्जा जैसे कई तस्वीरें दिख चुकी हैं. अब, एक Reddit यूजर ने राजधानी ट्रेन में एक निराशाजनक अनुभव शेयर किया. ये यात्री अपने माता-पिता के साथ यात्रा कर रहा था. उन्होंने दावा किया कि टिकट कलेक्टर (TC) ने वैध टिकट होने के बावजूद उसे 1AC कोच में प्रवेश करने से मना कर दिया. इसके बजाय, टीसी ने उनसे फिजिकल टिकट दिखाने को कहा.

घटना के बारे में बताते हुए उन्होंने लिखा, ''मैं अपने परिवार के साथ राजधानी ट्रेन में यात्रा कर रहा था. मैं अस्थायी रूप से एक दोस्त से मिलने के लिए कोच से बाहर गया जो रेलवे प्लेटफॉर्म पर इंतजार कर रहा था और उसे कुछ चीजें दीं जो उसने मेरे गृह शहर से मांगी थीं. अब मैं ट्रेन में दोबारा प्रवेश करता हूं और फर्स्ट ए/सी में जाने की कोशिश करता हूं लेकिन अचानक एक ट्रेन कंडक्टर है जो मुझे अंदर जाने नहीं दे रहा है.

टीसी ने रोका

उन्होंने कहा, 'सर यह केवल 1ए यात्रियों के लिए है और अन्य लोगों के लिए प्रवेश की अनुमति नहीं है.' मैंने कहा कि मेरे पास एक टिकट है और मैंने उसे (irctc app) पर दिखाया लेकिन उसने इनकार कर दिया और कहा कि केवल फिजिकल टिकट ही स्वीकार किया जाएगा (जो मेरे बैग में था जिसे मैंने अपने परिवार के पास रखा था).''

पोस्ट यहां देखें:

Conductor didn't let me into First A/C despite having a ticket.
byu/SecretGamerV_0716 inindia

मामला तब और बिगड़ गया जब ट्रेन चलने लगी. टीसी ने सिक्योरिटी को बुलाया और उन्हें जबरदस्ती 3एसी कोच तक ले जाने का निर्देश दिया.

उन्होंने आगे लिखा, ''उन्होंने मुझसे एक यादृच्छिक परिवार के साथ शेयर करने के लिए कहा और मुझे अगले स्टॉप पर उतरने के लिए कहा गया. आखिरकार, मेरी मां आईं और टीसी से बात की और मुझे अंदर ले गईं लेकिन यह बहुत परेशान करने वाला अनुभव था. उन्होंने कहा, ''मैं बहुत निराश हूं.''

यूजर्स ने दी शिकायत करने की सलाह

घटना के बारे में जानकर कई यूजर्स हैरान रह गए और यात्री को परेशान करने के लिए टिकट कलेक्टर की आलोचना की. एक यूजर ने कहा, ''सिर्फ एक PNR नंबर ही काफी है, अगर वे इसे स्वीकार नहीं करते हैं तो आप IRCTC की वेबसाइट पर टिकट दिखा सकते हैं. आपको शिकायत करनी चाहिए थी, उसके लिए IRCTC का एक ऐप है. इन मूर्खों से हमेशा आत्मविश्वास भरी आवाज में बात करें, उन्हें बताएं कि आप अपने अधिकारों को जानते हैं.''

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एक अन्य ने कमेंट किया, ''केवल फिजिकल टिकटों की अनुमति है? क्या बेकार बात है. मैं अपनी पूरी जिंदगी केवल IRCTC टिकटों के साथ यात्रा करता रहा हूं, जहां मेरे पास यह केवल एक SMS या ईमेल के रूप में था. शुक्र है कि मुझे कभी ऐसे जोकरों का सामना नहीं करना पड़ा.''

एक तीसरे ने लिखा, ''अगर आपकी यात्रा 5 दिन से ज्यादा पुरानी नहीं है तो रेलवे शिकायत ऐप पर शिकायत दर्ज कराएं. वह व्यक्ति कितना अहंकारी मूर्ख होगा जो वैध ई-टिकट दिखाने के बाद भी आपको प्रवेश से वंचित कर देगा.''

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चौथे ने कहा, ''टीटीई बेकार लोगों का झुंड है. जब कई लोग बिना टिकट के ही एसी कोच में चढ़ जाते हैं तो उन्हें इसकी परवाह नहीं होती. वे केवल उन लोगों के सामने अपनी ताकत दिखाना जानते हैं जिनके बारे में उन्हें लगता है कि वे उन्हें धमका सकते हैं.''

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