लंचबॉक्स में ऐसा खाना लेकर जा रहा था पैसेंजर, एयरपोर्ट पर लग गया 5 लाख का जुर्माना

यात्री को नहीं पता था कि उसका लंचबॉक्स ही काफी है, उसे एयरपोर्ट पर लाखों का जुर्माना लगवाने के लिए. पढ़ें क्या है पूरा माजरा.

Advertisement
Read Time: 3 mins

दुनियाभर में हजारों लोग हवाई यात्रा करते हैं और अब यह संख्या तेजी से बढ़ती भी रही है. यूं तो एरोप्लेन से यात्रा ट्रेन या बस की तुलना में थोड़ी अलग होती है, यानी कि यहां सुरक्षा कारणों पर विशेष ध्यान दिया जाता है. आपकी एक छोटी-सी गलती की वजह से आपको प्लेन में जाने से रोका भी जा सकता है. जैसा कि सभी जानते ही हैं कि, एयर ट्रैवल के दौरान एयरपोर्ट पर यात्रियों के सामान की सघन जांच की जाती है. इस दौरान अगर बैग या लगैज में से कुछ प्रतिबिंधित सामग्री पाई जाती है, तो एयरपोर्ट अथॉरिटी उन्हें जब्त कर लेती है, इसके साथ ही यात्रियों से सवाल-जवाब भी कर सकती है. वहीं कुछ अति संवेदनशील मामलों में पैसेंजर को फ्लाइट में जाने से भी रोका जा सकता है. हाल ही में कुछ ऐसा ही हुआ हांगकांग से ताइवान जा रहे एक इंडोनेशियाई यात्री के साथ, लेकिन इस यात्री को नहीं पता था कि उसका लंचबॉक्स ही काफी है, उसे एयरपोर्ट पर लाखों का जुर्माना लगवाने के लिए. पढ़ें क्या है पूरा माजरा.

लंचबॉक्स के चक्कर में लगा लाखों का जुर्माना

यूं तो आज के समय में लोग ऐसी-ऐसी अजीबोगरीब चीजें भी खा जाते हैं, जिनका नाम सुनकर ही आपको उल्टी जैसा फील होने लगेगा. कई जगहों पर मांस-मछली तो छोड़िए सांप और बिच्छू जैसे खतरनाक जीवों को भी खाना जैसे आम बात है, लेकिन जरा सोचिए क्या हो जब उन चीजों के लिए आप पर लाखों का जुर्माना लग जाए? इन दिनों एक ऐसा ही मामला चर्चा में है, जिसने लोगों को हैरान कर रखा है. दरअसल, हाल ही में हांगकांग से ताइवान जा रहे एक इंडोनेशियाई यात्री को ताइवान में तब पकड़ लिया गया, जब वो अपने लंचबॉक्स में ऐसा खाना लेकर जा रहा था, जिस पर वहां प्रतिबंध लगा हुआ है.

स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, इंडोनेशियाई यात्री अपने साथ लंचबॉक्स में सूअर का भुना हुआ मांस लेकर जा रहा था. इस बीच ताइवान पहुंचते ही एयरपोर्ट पर यात्री को धर लिया गया. आयात नियमों का उल्लंघन करते हुए और उस पर करीब 6,200 डॉलर यानी 5 लाख रुपये से भी अधिक का जुर्माना लगा दिया गया, जिसे उसको तुरंत भरने को कहा गया. जानकारी के लिए बता दें कि, ताइवान में हांगकांग से आए सूअर के मांस पर प्रतिबंध है.

Advertisement

जुर्माना भरने के बाद ही मिलेगी एंट्री

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, बीते 30 अप्रैल को एक इंडोनेशियाई यात्री तत्काल जुर्माना नहीं भर पाया, जिसकी वजह से उसे वापस हांगकांग भेज दिया गया. यही नहीं यात्री को सख्त हिदायत भी दी गई कि आगे से वो ऐसी गलती न करे. एयरपोर्ट पर यात्री को ये भी कहा गया कि, जुर्माना भरने के बाद ही उसे ताइवान में घुसने दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि, लंचबॉक्स में चावल के साथ भुना हुआ सूअर का मांस और सोया सॉस चिकन था, जो कि विशिष्ट कैंटोनीज व्यंजन हैं. कहा जा रहा है कि, यात्री के एयरपोर्ट पहुंचते ही कस्टम विभाग के कुत्ते ने उस मीट को सूंघ लिया, जो यात्री लंचबॉक्स में लाया था और अधिकारियों ने उसकी जांच करने के बाद अच्छा खासा जुर्माना ठोक है.

Advertisement

ये भी देखें: Weather Update: गर्मी का कहर बरकरार, झुलस रहे भारत के कई राज्य

Featured Video Of The Day
Jitendra Kumar EXCLUSIVE Interview: Kota Factory के जीतू भैया और Panchayat के सचिव जी से खास बातचीत
Topics mentioned in this article