पैंथर गिरगिट ने दिखाए अपने अद्भुत रंग, खूबसूरती की तारीफ करते हुए IFS ने कही ये दिलचस्प बात

वीडियो को नंदा ने सोमवार को ट्विटर पर कैप्शन के साथ शेयर किया है, "भगवान से बेहतर चित्रकार कौन हो सकता है."

Advertisement
Read Time: 15 mins

भारतीय वन सेवा (IFS) अधिकारी, सुशांत नंदा (Susanta Nanda) सोशल मीडिया काफी एक्टिव रहते हैं. वह हमेशा अपने फैंस और फॉलोअर्स के लिए सोशल मीडिया पर नए विचारों और तथ्यों से जुड़े वीडियो शेयर करते रहते हैं. हाल ही में एक पोस्ट में, उन्होंने एक पैंथर गिरगिट (panther chameleon) का वीडियो शेयर किया, जिसमें उसके सुंदर विभिन्न रंगों को दिखाया गया है.

वीडियो को नंदा ने सोमवार को ट्विटर पर कैप्शन के साथ शेयर किया है, "भगवान से बेहतर चित्रकार कौन हो सकता है."

वायरल वीडियो में एक पैंथर गिरगिट को अपने विभिन्न को बदलते हुए दिखाया गया है जैसे कि किसी चित्रकार ने सरीसृप के शरीर पर रंग लगाया हो और उसे खूबसूरती से चित्रित किया हो.

पैंथर गिरगिट एक बड़ी और सुंदर किस्म है जो रंग बदल सकती है. मादाएं ऐसा तभी करती हैं जब वे गर्भवती होने का संकेत देती हैं कि वे संभोग नहीं करेंगी, जबकि नर अपने मूड के आधार पर लाल, हरे या नीले रंग के किसी भी संयोजन को बदल सकते हैं.

देखें Video:

गिरगिट की त्वचा में, क्रोमैटोफोर्स नामक विशेष कोशिकाओं की उपस्थिति होती है जो रंगों की एक श्रृंखला को संग्रहित करती हैं जो कोशिका की सतह पर दिखाई दे सकती हैं या दफन हो सकती हैं.

गिरगिट के मस्तिष्क से संकेत प्रत्येक त्वचा कोशिका को सूचित करते हैं कि कौन सा रंग उभरना है और कौन सा छिपाना है, जिसके परिणामस्वरूप एक समग्र पैटर्न होता है जिसे हर वातावरण के अनुकूल बनाया जा सकता है.

Advertisement

शेयर किए जाने के कुछ ही घंटों के भीतर, वीडियो को अबतक 1 लाख से ज्यादा बार देखा चुका है. ट्विटर यूजर्स ने इस तरह की खूबसूरती को देख पोस्ट के कमेंट सेक्शन में बाढ़ ला दी है.

एक यूजर ने इस सुंदरता की तारीफ करते हुए लिखा, 'अगर आपने इसे प्रकृति कहा होता तो भगवान नहीं. प्रकृति से बेहतर चित्रकार कौन हो सकता है.'

Advertisement

दूसरे ने लिखा, "100% सच !!! सर्वशक्तिमान की अद्भुत कृतियों को शेयर करने के लिए धन्यवाद,"

बुलेट ट्रेन का सपना ले रहा आकार, गुजरात के साथ महाराष्‍ट्र में भी काम ने पकड़ी रफ्तार

Featured Video Of The Day
Hezbollah के बाद Iran की बारी, Israel ने की पूरी तैयारी!