Advertisement

Optical Illusion: चील जैसी नजर वाले ही खोज पाएंगे पत्थरों के बीच छिपे बैठे मेंढक को! क्या आपको दिखा?

Optical Illusion Challenge: ऑप्टिकल इल्यूजन तस्वीरों को समझ पाना हर किसी के बस की बात नहीं है. इन्हें समझने के लिए दिमाग को अच्छी खासी कसरत करवानी पड़ती है. आज हम आपके लिए एक ऐसी ही ऑप्टिकल इल्यूजन तस्वीर लेकर आए हैं, जिसमें आपको पत्थरों के बीच छिपे बैठे एक मेंढक को ढूंढ निकालना है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
पत्थरों के बीच छिपा हुआ है एक मेंढक

Optical Illusion Find A Frog: सोशल मीडिया पर अक्सर ऑप्टिकल इल्यूजन तस्वीरें सामने आती रहती हैं, जो अच्छे खासे दिमाग का दही कर देती हैं. इन ऑप्टिकल इल्यूजन तस्वीरें में छिपी पहेली को सुलझाने के लिए लोग दिमाग के घोड़े दौड़ाने को मजबूर हो जाते हैं. कई लोगों को इन टास्क को पूरा करने में मजा भी आता है. ऑप्टिकल इल्यूजन तस्वीरों को समझ पाना हर किसी के बस की बात नहीं है. इन्हें समझने के लिए दिमाग को अच्छी खासी कसरत करवानी पड़ती है. आज हम आपके लिए एक ऐसी ही ऑप्टिकल इल्यूजन तस्वीर लेकर आए हैं, जिसमें आपको पत्थरों के बीच छिपे बैठे एक मेंढक को ढूंढ निकालना है.

ऑप्टिकल इल्यूजन तस्वीरों में सब सामने होते हुए भी आंखें धोखा जाती हैं. इन तस्वीरों को बारिकी से देखने और फुल फोकस करते हुए इसमें छिपे रहस्यों पर से पर्दा उठाया जा सकता है. दिमाग को घुमाकर रख देने वाली ये ऑप्टिकल इल्यूजन तस्वीरें आपकी सोच को चुनौती देती हैं. इसके साथ ही आपके ऑब्जर्वेशन स्किल का भी टेस्ट लेती हैं. कहा जाता है कि, ऑप्टिकल इल्यूजन आपकी एकाग्रता और ऑब्जर्वेशन स्किल में सुधार करने में भी सहायक होती हैं.

इस तस्वीर में आपको पत्थरों में छिपे मेंढक को ढूंढने के लिए अपने ध्यान को केंद्रित रखना पड़ेगा. अगर आप 11 सेकंड के भीतर मेंढक को ढूंढ निकालते हैं, तो आप जीनियस हैं इस बात में कोई संदेह नहीं है. तस्वीर में मेंढक बड़ी चतुराई से पत्थरों के बीच छिपा हुआ है, जिसे पहली नजर में पहचानना मुश्किल है. यूं तो ये आपके ऑब्जर्वेशन स्किल को टेस्ट करने का एक गजब तरीका है. 

यहां देखें जवाब

चलिए आपके लिए इस पहेली को थोड़ा आसान बनाने की कोशिश करते हैं. दरअसल, मेंढक पत्थरों के रंग जैसा ही है और ठीक आपकी आंखों के सामने मौजूद है. मेंढक को एक बड़े मटमैले पत्थर के पास देखा जा सकता है. मेंढक भी मटमैले रंग का है, वह पत्थरों के साथ मिल-जुल गया है. शायद यही वजह है कि आंखों के सामने होते हुए भी यह आपकी आंखों को धोखा दे रहा है.

Featured Video Of The Day
Damoh Hospital News: Damoh के जिला अस्पताल को इलाज की ज़रूरत, 3 दिन में शर्मसार करने वाली 3 तस्वीरें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: