Optical Illusion: क्या आप बता सकते हैं तस्वीर में दिख रहे ऊंट की संख्या? 99 फीसदी लोग नहीं सुलझा पाए ये पहेली!

Optical Illusion Hidden Animal: आंखों को धोखा दे रही इस ऑप्टिकल इल्यूजन तस्वीर में ज्यादातर लोगों को 9 ऊंट नजर आ रहे हैं, लेकिन असल में ये 9 से ज्यादा हैं. देखते हैं अब आप इस पहेली को सुलझा पाते हैं कि नहीं, जिसे सुलझाने के लिए 10 सेकंड का समय दिया गया है.

Advertisement
Read Time: 6 mins

Optical Illusion for Testing Your IQ: इंटरनेट पर अक्सर भ्रम पैदा करने वाली तस्वीर वायरल होती रहती हैं, जो कई बार लोगों के दिमाग का दही कर देती हैं. हाल ही में एक ऐसी ही ऑप्टिकल इल्यूजन तस्वीर सामने आ रही है, जिसको समझना हर किसी के बस की बात नहीं है. यूं तो इन तस्वीरों के जरिये लोग खुद के दिमागी स्तर को परखने की कोशिश करते हैं, लेकिन कई बार इन पहेलियों में ही फंसकर रह जाते हैं. हाल ही में एक ऐसी ही ऑप्टिकल इल्यूजन तस्वीर लोगों की दिमागी करसत करवा रही है, जिसमें तस्वीर में दिख रहे ऊंटों की कुल संख्या बतानी है.
  
यूं तो इन चुनौतियों से भरी ऑप्टिकल इल्यूजन तस्वीर में छिपी पहेली को सुलझाना हर किसी के बस क बात नहीं है. इन ऑप्टिकल इल्यूजन तस्वीर में छिपी चीजों को खोजने और इनका अर्थ समझने में कई बार नजरें तक धोखा खा जाती हैं. कई बार इन ऑप्टिकल इल्यूजन तस्वीरों पर नजरें गड़ाने के बावजूद आंखें वो नहीं देख पाती, जो पहले से ही सामने है. भ्रम पैदा करती इस ऑप्टिकल इल्यूजन तस्वीर में आपको ऊंट की तीन लाइनें दिखाई दे रही होंगी. आपको बस करना इतना है कि, ऊंटों की कुल संख्या बतानी है, जिसके लिए आपको 10 सेकंड का समय दिया गया है. देखते हैं आप इस पहेली को सुलझा पाते हैं कि नहीं.

अगर काफी बार गिन लेने के बाद भी आप कुल संख्या नहीं गिन पा रहे हैं, तो चलिए आपका काम थोड़ा आसान किए देते हैं, दरअसल, देखने पर बाएं और दाहिने दोनों ओर से गिनने पर आम तौर पर आपको तीन-तीन ऊंट ही नजर आएंगे, लेकिन अगर आप पैनी नजर का इस्तेमाल करेंगे तो देख पाएंगे कि, ऊंटों की कुल संख्या 9 नहीं बल्कि 10 है. बता दें कि, ऊपर नीचे की लाइनों में बेशक तीन तीन ऊंट नजर आ रहे हैं, लेकिन बीच वाली लाइन में तीन नहीं बल्कि चार ऊंट खड़े हैं. दरअसल, दूसरी लाइन का तीसरा ऊंट अकेला नहीं है, बल्कि एक साथ 2 ऊंट खड़े हैं, जिसकी दोहरी छवि आप दिखाई दे रही है.

पामेला चोपड़ा की मौत के बाद आदित्य चोपड़ा से मिलने गए आलिया भट्ट-रणबीर कपूर

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Election: Amarnath यात्रा के बाद कश्मीर में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं