जब सऊदी प्रिंस ने अपने 80 बाजों के लिए बुक कर ली थी फ्लाइट, पक्षियों के लिए बनवाया था पासपोर्ट

सीएन ट्रैवलर के अनुसार, ये आश्चर्यजनक घटना 2017 में हुई थी. सऊदी अरब के शाही परिवार के एक सदस्य ने अपने पक्षियों के लिए हवाई जहाज में हर सीट बुक की थी, यह सुनिश्चित करते हुए कि वे आराम और सुरक्षा में यात्रा करें.

Advertisement
Read Time: 23 mins

अब अजीबोगरीब वाकये की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसमें फ्लाइट की सीट पर बाज बैठे नजर आ रहे हैं. एक सऊदी राजकुमार ने एक बार अपने 80 बाज़ों में से प्रत्येक के लिए अलग-अलग हवाई जहाज की सीटें खरीदीं, ये तस्वीर तब की बताई जा रही है. सीएन ट्रैवलर के अनुसार, ये आश्चर्यजनक घटना 2017 में हुई थी. सऊदी अरब के शाही परिवार के एक सदस्य ने अपने पक्षियों के लिए हवाई जहाज में हर सीट बुक की थी, यह सुनिश्चित करते हुए कि वे आराम और सुरक्षा में यात्रा करें. तस्वीर में बाज़ों को हवाई जहाज की सीटों पर बैठे हुए देखा जा सकता है, सभी ने हुड पहना हुआ था और सुरक्षित रूप से बंधे हुए थे.

उस समय, Reddit यूजर लेंसू ने कुछ मानव यात्रियों के साथ कोच में बैठे पक्षियों की तस्वीर पोस्ट की थी. फोटो के कैप्शन में लिखा था, "मेरे कैप्टन दोस्त ने मुझे यह फोटो भेजी है." इसमें कहा गया, "सऊदी राजकुमार ने अपने 80 हॉक्स (बाज़) के लिए टिकट खरीदा."

My captain friend sent me this photo. Saudi prince bought ticket for his 80 hawks.
byu/lensoo infunny

सऊदी की विरासत से जुड़े हैं बाज

सीएन ट्रैवलर ने बताया कि मध्य पूर्व में विमानों पर बाज़ों को ले जाने की प्रथा असामान्य नहीं है. शिकार के पक्षियों के साथ शिकार का खेल, फाल्कनरी, अरब प्रायद्वीप में एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक और ऐतिहासिक स्थिति रखता है. यह परंपरा हजारों साल पुरानी है और अरब विरासत और पहचान में गहराई से रची-बसी है.

Advertisement

वास्तव में, यह खेल इतना मूल्यवान है कि कथित तौर पर इन पक्षियों के पास अपने स्वयं के पासपोर्ट हैं. इससे बाज़ों को अक्सर शिकार या बाज़ प्रतियोगिताओं के उद्देश्य से अपने मालिकों के साथ सीमाओं के पार यात्रा करने की अनुमति मिलती है.

Advertisement

कथित तौर पर कतर एयरवेज हर ग्राहक अधिकतम छह बाज़ों को विमान में ले जाने की अनुमति देता है. गिज़मोडो ने बताया कि एतिहाद एयरवेज मुख्य केबिन में या चेक किए गए सामान के रूप में बाज़ को भी अनुमति देता है.

Advertisement

बाज़ों से भरी उड़ान पर वापस आते हुए, यह घटना आश्चर्यजनक हो सकती है लेकिन यह इस बात पर प्रकाश डालती है कि कुछ बाज़ मालिक अपने पक्षियों सुरक्षित रखने के लिए किस हद तक जाने को तैयार हैं. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: PM Modi के नेतृत्व में देश लगातार आगे बढ़ रहा | NDTV Yuva Conclave
Topics mentioned in this article