World Lion Day के मौके पर अधिकारी ने शेयर किया एक ख़ास वीडियो, जिसे देख परिवार की याद आएगी

इस वीडियो पर कई लोगों के रिएक्शन देखने को मिल रहे हैं. करीब 10 हज़ार लोगों ने इस वीडियो को देखा है. वहीं इस वीडियो पर कई लोगों ने अपनी प्रतिक्रियाएं दी हैं. जंगल समाप्त होने से शेर प्रजाति विलुप्त होने के कागार पर है.

Advertisement
Read Time: 19 mins

आज World Lion Day है. इस मौके पर देश और दुनिया में शेर प्रजाति को बचाने के लिए लोग एक खास मुहिम चलाते हैं. World Lion Day की शुरुआत साल 2013 से हुई है ताकि शेर की दुर्दशा और उनके विषय में विश्व स्तर पर बात की जा सके. आज सोशल मीडिया पर लोग शेरों को बचाने के लिए वीडियो और फोटो शेयर कर रहे हैं. अभी हाल ही में वन अधिकारी प्रवीण कासवान ने एक वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि शेर अपने परिवार के साथ मस्ती कर रहा है. शेर भी परिवार में रहना पसंद करते हैं.

देखें वीडियो

वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे शेर अपने परिवार के साथ जंगल में आराम कर रहा है. इस वीडियो को भारतीय वन अधिकारी  प्रवीण कासवान ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है. सोशल मीडिया पर यह वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में उन्होंने कैप्शन लिखा है. कैप्शन में उन्होंने लिखा है- गिर जंगल में राजा और रानी अपने बच्चों के साथ एक परिवार की तरह हैं. आज विश्व शेर दिवस है.

Advertisement

इस वीडियो पर कई लोगों के रिएक्शन देखने को मिल रहे हैं. करीब 10 हज़ार लोगों ने इस वीडियो को देखा है. वहीं इस वीडियो पर कई लोगों ने अपनी प्रतिक्रियाएं दी हैं. जंगल समाप्त होने से शेर प्रजाति विलुप्त होने के कागार पर है. ऐसे में लोगों को जागरुक करने के लिए एक खास दिन उनके लिए मनाया जाता है ताकि लोग उन्हें याद रख सकें.

Advertisement

जंगल में शिकारी शेर को मारते हैं और उनके शरीर को अवैध रूप से बेचते हैं. थोड़े से पैसे के लालच के कारण शेरों का बहुत ही ज़्यादा नुकसान हो रहा है. अवैध शिकारी के चलते शेर की प्रजातियां और संख्या विलुप्त होते जा रहे हैं, इसलिए इन्हें संरक्षण प्रदान करना बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए ही इस दिन को मनाया जाता है, ताकि विश्व स्तर पर शेरों की घटती आबादी को संरक्षण प्रदान किया जा सके.

Advertisement

कर्नाटक: पानी में बह रही थी कार, विंडशील्‍ड तोड़कर दो लोगों को सुरक्षित बचाया

Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: देश में वन नेशन वन इलेक्शन कितना संभव? | NDTV Yuva Conclave