50 मिनट का इंटरव्यू और सच हो गया सपना, नोएडा की इंजीनियरिंग स्टूडेंट ने बताया- Google में कैसे मिली इंटर्नशिप ?

फ़ॉर्म भरने के बाद, उन्होंने एक वर्चुअल करियर टॉक में भाग लिया और दो कठिन ग्राफ़ और डायनेमिक प्रोग्रामिंग प्रश्नों से युक्त एक ऑनलाइन मूल्यांकन दिया.

Advertisement
Read Time: 2 mins

नोएडा (Noida) की कंप्यूटर साइंस की थर्ड ईयर की छात्रा ईशा सिंह को Google में इंटर्नशिप मिली है, जो कई इंजीनियरिंग छात्रों के लिए एक सपना सच होने जैसा है. X पर एक थ्रेड में, ईशा ने 2025 में Google सॉफ़्टवेयर इंजीनियरिंग समर इंटर्नशिप के लिए कठोर चयन प्रक्रिया का विवरण प्रदान किया. जून में, उन्हें अपने कॉलेज के प्रशिक्षण और प्लेसमेंट सेल से एक ईमेल मिला, जिसमें उन्हें Google की समर इंटर्नशिप हायरिंग के लिए एक फ़ॉर्म भरने के लिए आमंत्रित किया गया था. फ़ॉर्म भरने के बाद, उन्होंने एक वर्चुअल करियर टॉक में भाग लिया और दो कठिन ग्राफ़ और डायनेमिक प्रोग्रामिंग प्रश्नों से युक्त एक ऑनलाइन मूल्यांकन दिया.

ईशा ने एक्स पर थ्रेड में लिखा, "आखिरकार, मुझे सॉफ़्टवेयर इंजीनियरिंग इंटर्न 2025 के लिए @Google से ऑफ़र मिला. यहां बताया गया है कि यह सब कैसे हुआ."

ट्वीट यहां देखें:

Advertisement

फिर उन्हें साक्षात्कार राउंड के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया, जहां उन्हें डेटा स्ट्रक्चर और एल्गोरिदम पर ध्यान केंद्रित करने वाले दो तकनीकी राउंड्स का सामना करना पड़ा. उन्होंने लिखा, ''साक्षात्कार अगले ही दिन निर्धारित किए गए थे, जिससे हमें तैयारी के लिए लगभग कोई समय नहीं मिला. साक्षात्कार के दो दौर हुए, जिनमें से हर एक मुख्य रूप से डेटा स्ट्रक्चर और एल्गोरिदम, समस्या-समाधान पर केंद्रित था. दोनों राउंड एलिमिनेटरी थे.''

Advertisement

उन्होंने बताया कि पहला साक्षात्कार, जो 50 मिनट का सत्र था, डेटा स्ट्रक्चर और एल्गोरिदम पर दो जटिल प्रश्नों के साथ उनकी समस्या-समाधान कौशल की परीक्षा लेता है. दूसरा साक्षात्कार, जो 45 मिनट तक चला, उसी पैटर्न का पालन करता है, जिसमें उनकी विशेषज्ञता का आकलन करने के लिए कठोर प्रश्नों की एक सीरीज तैयार की गई थी.

Advertisement

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
Hezbollah Pager Attack में बड़ा खुलासा, Taiwan की Company ने बताया Europe Connection
Topics mentioned in this article