नासा ने शेयर की अंतरिक्ष से ली गई धरती की चौंकाने वाली तस्वीरें, देखें कैसे भारत को चीन से अलग करता है बर्फ से ढका हिमालय?

नासा हमारे ब्रह्मांड की आश्चर्यजनक तस्वीरें शेयर करती रहती है. इसे देखकर अंतरिक्ष को पसंद करने वाले लोग खुश होते रहते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नासा ने शेयर की धरती की हैरतअंगेज तस्वीरें

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने हिमालय से बहामास तक अंतरिक्ष से ली गई धरती की हैरतअंगेज तस्वीरें शेयर की है. पहली तस्वीर में भारत को चीन से अलग करने वाले बर्फ से ढके हिमालय को दिखाया गया है. वहीं, दूसरी तस्वीर बहामास के टील वाटर वाले झील को दिखाता है. नासा हमारे ब्रह्मांड की आश्चर्यजनक तस्वीरें शेयर करती रहती है. इसे देखकर अंतरिक्ष को पसंद करने वाले लोग खुश होते रहते हैं.

स्पेस को पसंद करने वालों के लिए नासा के पोस्ट में खजाना

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) का सोशल मीडिया हैंडल उन लोगों के लिए एक खजाना है जो धरती और अंतरिक्ष से जुड़ी जानकारी बढ़ाने वाले वीडियो और शानदार फोटोज देखना पसंद करते हैं. अंतरिक्ष एजेंसी ने इंस्टाग्राम पर अपने ताजा पोस्ट में तस्वीरों की एक सीरीज पेश कर अपने फॉलोअर्स का दिल जीत लिया है.

Advertisement

हिमालय के इमेज कैप्शन में नासा ने क्या-क्या लिखा

नासा के पोस्ट में अंतरिक्ष से ली गई हिमालय की एक इमेज भी शामिल है. नासा ने इसके कैप्शन में लिखा, "पृथ्वी: इसमें रेंज है." इसके साथ ही नासा ने लिखा है, "अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (@ISS) लगभग हर 90 मिनट में 17,500 मील (36,000 किलोमीटर) प्रति घंटे की गति से धरती की परिक्रमा करता है. एक अंतरिक्ष यात्री के नजरिए से दुनिया कैसे बदलती है, यह देखने के लिए स्वाइप करें."

यहां देखें पोस्ट:

इंस्टाग्राम पर नासा के पोस्ट किए गए इमेज के डिटेल्स

इंस्टाग्राम पोस्ट में इमेज डिटेल्स के मुताबिक, पहली तस्वीर में भारत को चीन से अलग करने वाले बर्फ से ढके हिमालय को दिखाया गया है. नासा ने लिखा, "इमेज में बॉटम लेफ्ट से ऊपर राइट तक सफेद बर्फ से ढका पर्वत फैला हुआ है. फ्रेम के दाईं ओर प्लेनेट का घुमावदार किनारा है." दूसरी तस्वीर बहामास के टील वाटर (चैती पानी) को दिखाती है. तीसरी तस्वीर रात में बोस्टन की रोशनी को दिखाती है. अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन ने रियाद और ब्रिटिश कोलंबिया में बर्फ से ढके तटीय पहाड़ों की तस्वीरें भी लीं.

इंस्टाग्राम पर नासा की पोस्ट को कुछ घंटे में ही 257,000 से अधिक लाइक और सैकड़ों शेयर और कमेंट मिले हैं. एक यूजर ने लिखा, "बेहद खूबसूरत."  दूसरे यूजर ने कमेंट किया, "हे भगवान, हमारा प्लेनेट कितना सुंदर लग रहा है, यकीन नहीं हो रहा है."

Advertisement

नासा ने हाल ही में शेयर की थी ये शानदार तस्वीरें

इससे पहले फरवरी की शुरुआत में, नासा ने हाल ही में अमेरिका की डेथ वैली में बनी एक अस्थायी झील की पहले और बाद की सैटेलाइट तस्वीरें शेयर की थी. नासा की सैटेलाइट इमेजरी ने तूफान से पहले और बाद में डेथ वैली के बैडवाटर बेसिन को कैप्चर किया था. नासा अर्थ ऑब्जर्वेटरी के मुताबिक, अगस्त 2023 में तूफान हिलेरी के बाद यह झील बनी और धीरे-धीरे कम हो गई. हालांकि, पूरे पतझड़ और सर्दियों के दौरान झील बनी रही थी, लेकिन फरवरी 2024 में यह फिर से भर गई. 
 

Featured Video Of The Day
T20 World Cup Final: Team India की फाइनल में ये है ताकत, इस तरह मिल सकती है जीत
Topics mentioned in this article