NASA के मार्स रोवर ने खींची मंगल ग्रह पर दिखे इंद्रधनुष की तस्वीर, जानें क्या है इस वायरल फोटो का सच

मंगल ग्रह पर भेजे गए नासा के मार्स रोवर परसिवरेंस ने वहां एक गजब तस्वीर खींची है. इस तस्वीर में मंगल के आसमान में इंद्रधनुष (rainbow) बना दिखाई दे रहा है. ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी रोवर ने धरती से इतनी दूरी पर कुछ कैमरे में कैद किया है.

Advertisement
Read Time: 19 mins
N

मंगल ग्रह पर भेजे गए नासा के मार्स रोवर परसिवरेंस (NASA's Perseverance Mars Rover) ने वहां एक गजब तस्वीर खींची है. इस तस्वीर में मंगल के आसमान में इंद्रधनुष (rainbow) बना दिखाई दे रहा है, जो कि अद्भुत है. ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी रोवर ने धरती से इतनी दूरी पर कुछ कैमरे में कैद किया है. इस बात की जानकारी नासा ने ट्विटर पर दी है. साथ ही कहा गया है कि बहुत लोगों इसे देख पूछ रहे हैं कि क्‍या ये लाल ग्रह (Red Planet) पर इंद्रधनुष दिखाई दे रहा है. जवाब में नासा ने कहा, नहीं. नासा के मुताबिक, मंगल ग्रह पर इंद्रधनुष हो ही नहीं सकता.

नासा ने बताया कि इंद्रधनुष रोशनी के रिफ्लेक्‍शन और पानी की छोटी-छोटी बूंदों से बनता है, लेकिन, मंगल ग्रह पर न ही इतना पानी है और यहां पर वातावरण में तरल पानी के लिहाज से यहां काफी ठंडा है. नासा ने कहा, कि मंगल ग्रह के आसमान में दिखाई देने वाली ये इंद्रधनुषी छटा दरअसल, रोवर के कैमरे में लगे लैंस की एक रोशनी है.

Advertisement

नासा का वातावरण काफी सूखा है, जहां वातावरण में करीब 95 फीसद तक टॉक्सिक कार्बनडाईऑक्‍साइड मौजूद है. इसके अलावा 4 फीसद में नाइट्रोजन और अरगोन है और एक फीसद ऑक्‍सीजन और वाटर वेपर है. इस तरह से केमिकली और फिजीकली मंगल ग्रह धरती से काफी अलग है.

Advertisement

नासा के मार्स रोवर द्वारा ली गई इस फोटो की बात करें, तो ये 18 फरवरी को तब ली गई थी जब रोवर ने मंगल ग्रह की सतह को छुआ था. इस बात की जानकारी नासा की तरफ से एक बयान जारी कर दी गई है. बता दें कि नासा का परसिवरेंस फरवरी में लाल ग्रह के जेजीरो क्रेटर में उतरा था. इसका काम यहां जीवन की तलाश करना है. मंगल ग्रह पर भेजा गया नासा का ये 5वां रोवर है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
इज़रायल के Jet Fighters ने की Air Strike, फिर दहला Lebanon
Topics mentioned in this article