NASA ने टेलिस्कोप में कैद किया ब्रह्मांड का अद्भुत नजारा, देखकर आंखों पर नहीं होगा यकीन - देखें Video

National Aeronautics and Space Administration (NASA) ने अपनी ऑफिशियल Hubble ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो पोस्ट किया है. यह वीडियो बेहद खास है. इसमें Carina Nebula की कुछ झलकियां देखने को मिलती हैं.

Advertisement
Read Time: 19 mins
NASA ने टेलिस्कोप में कैद किया ब्रह्मांड का अद्भुत नजारा

National Aeronautics and Space Administration (NASA) ने अपनी ऑफिशियल Hubble ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो पोस्ट किया है. यह वीडियो बेहद खास है. इसमें Carina Nebula की कुछ झलकियां देखने को मिलती हैं. आपको बता दें Carina Nebula हमारी गैलेक्सी की उन सबसे बड़े क्षेत्रों में से एक है जहां स्टार यानी तारों का निर्माण होता है. नासा ने इसे Hubble टेलिस्कोप से शूट किया है.

नासा ने अपने ट्वीट में लिखा, 'यह हबल क्लासिक कराइना नेब्यूला का एक छोटा सा हिस्सा अन्वेषित करता है जो सबसे बड़े स्टार फॉर्मिंग क्षेत्रों में से एक है. नेब्यूला हमसे करीब 7,500 प्रकाश वर्ष दूर है और ज्यादातर हाइड्रोजन गैस से बना है.'

देखें Video:

Advertisement

नासा की नेचर फोटोग्राफी

इससे पहले नासा ने 16 जून को हबल टेलिस्कोप से ही ली गई एक तस्वीर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट की थी. इस फोटो को नासा ने #NaturePhotographyDay के साथ पोस्ट की थी. नासा ने लोगों से पूछा था क्या इस फोटो को नेचर फोटोग्राफी डे के लिए काउंट करेंगे ? इस फोटो में लैगून नेब्यूला नजर आ रहा था. लैगून नेबुला एक स्टार नर्सरी है जो हमसे करीब 4000 प्रकाश वर्ष दूर ब्रह्मांड में स्थित है. NASA अक्सर ही अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर इस तरह की तस्वीरें और वीडियो शेयर करता रहता है. नासा के पोस्ट में लोगों को खासी दिलचस्पी रहती है.

Advertisement

क्या है हबल टेलिस्कोप ?

हबल टेलिस्कोप एक आधुनिक और काफी बड़ा टेलिस्कोप है जिसे स्पेस शटल के जरिए 24 अप्रैल 1990 में ऑर्बिट में लॉन्च किया गया था. यह टेलिस्कोप नासा और यूरोपियन स्पेस (ESA) एजेंसी ने मिलकर स्पेस में स्थापित किया था. हबल टेलिस्कोप नासा के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. इसे इस तरह डिजाइन किया गया है कि एस्ट्रोनॉट्स इसे आसानी से रिपेयर और आधुनिक तकनीक के मुताबिक अपग्रेड कर सकते हैं. इस टेलिस्कोप को पृथ्वी से करीब 547 किमी दूर स्थापित किया गया है. यह एक सेकंड में 5 मील यानी करीब 8 किमी की दूरी तय करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jharkhand Floor Test: Hemant Soren ने विश्वासमत हासिल किया, समर्थन में पड़े 45 Vote
Topics mentioned in this article