चेहरा इंसानों जैसा, लेकिन पैर 'शुतुरमुर्ग' जैसे, जानें क्या है इसके पीछे की वजह

यूं तो आमतौर पर इंसान के एक पैर में पांच उंगलियां होती हैं, लेकिन इस जनजाति के लोगों के पैर में सिर्फ दो ही उंगलियां हैं, वो भी इतनी बड़ी कि देखकर हैरानी होना लाजिमी है.

Advertisement
Read Time: 14 mins

दुनियाभर में कई तरह के लोग मौजूद है. अलग-अलग देशों के लोगों के चेहरे में भी काफी भिन्नता पाई जाती है, लेकिन बावजूद इसके सभी की शारीरिक बनावट एक जैसी ही होती है, फिर वह इंसान चाहे जिस देश का क्यों न हो, लेकिन एक जगह ऐसी भी है, जहां लोग के पैरों में कुछ अलग बदलाव देखे गए हैं, जिसके चलते ये जगह चर्चा का विषय बनी रहती है. दरअसल, ऐसी ही एक जनजाति जिम्बाब्वे के उत्तरी हिस्से में स्थित कायेम्बा क्षेत्र में रहती है, जिनके पैर में सिर्फ दो उंगलियां हैं. यूं तो आमतौर पर इंसान के एक पैर में पांच उंगलियां होती हैं, लेकिन इस जनजाति के लोगों के पैर में सिर्फ दो ही उंगलियां हैं.

यहां देखें पोस्ट

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (ट्विटर) पर इस पोस्ट को @GlamParte_ नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है, जिसमें तीन तस्वीरें नजर आ रही हैं. तस्वीरों में देखा जा सकता है कि, लोगों के पैर में सिर्फ दो ही उंगलियां हैं, वो भी इतनी बड़ी कि देखकर हैरानी होना लाजिमी है. बताया जा रहा है कि, इस जनजाति को 'वडोमा जनजाति' कहते हैं, जिनके पैर की बनावट बिल्कुल अलग है. यही वजह है कि इन्हें जूते पहना तो दूर, आम लोगों की तरह चल पाने में भी दिक्कत होती है.

Advertisement

बताया जा रहा है कि, इनके पैर की ऐसी बनावट के पीछे की वजह है, आनुवंशिक विकार से पीड़ित होना, जिसे 'एक्ट्रोडैक्टली' या 'ऑस्ट्रिच फूट सिंड्रोम' के नाम से भी जाना जाता है. यही नहीं इसे एक्ट्रोडैक्टली को स्प्लिट हैंड/फूट मालफॉर्मेशन भी कहा जाता है. वायरल पोस्ट के कैप्शन के मुताबिक, ये पेड़ पर चढ़ने में माहिर होते हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi में काम करने वाले लोगों को CM Atishi का बड़ा फैसला, दिल्ली सरकार ने बढ़ाई न्यूनतम मजदूरी
Topics mentioned in this article