ढाई हजार साल पुराने कॉफिन से निकली ममी, देखने के लिए उमड़ी भीड़, इतिहास जान आप भी रह जाएंगे हैरान

इस ताबूत को इजिप्ट में आम लोगों के सामने खोला गया. जिसे देखकर सभी हैरान नजर आए. इस ममी का इतिहास भी हैरान करने वाला है.

Advertisement
Read Time: 14 mins
ढाई हजार साल पुराने कॉफिन से निकली ममी

इजिप्ट की धरती में कई प्राचीन रहस्य छिपे हुए हैं. इनका खुलासा तब होता है जब आर्कियोलॉजिस्ट को कोई ममी या उनके रखने का स्थान पता चलता है. कुछ ही समय पहले आर्कियोलॉजिस्ट्स को बड़ी कामयाबी हासिल हुई थी. उन्हें एक साथ बहुत सी ममी मिली थीं. उन्हीं में से एक ममी के ताबूत का वीडियो फिर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस ताबूत को इजिप्ट में आम लोगों के सामने खोला गया. जिसे देखकर सभी हैरान नजर आए. इस ममी का इतिहास भी हैरान करने वाला है.

Advertisement

इतना पुराना है इतिहास

हिस्ट्री विड्स नाम के ट्विटर हैंडल ने ममी का ये वीडियो शेयर किया है. जिसमें आप देख सकते हैं एक ममी का कॉफिन खोला जा रहा है. ममी रखने के लिए बनाए गए ताबूत को Sarcophagus कहा जाता है. इस ताबूत को आम लोगों के सामने खोला गया. जिसमें मौजूद ममी ढाई हजार साल पुरानी बताई जा रही है. जब ये ताबूत खुला तो सामने नजर आ रही ममी को देखकर लोगों की आंखें फटी रह गईं. ममी पूरी तरह से सुरक्षित थी. उस पर ढाई हजार साल पहले प्रचलित धार्मिक कपड़ा भी लिपटा हुआ था.

Advertisement

एक साथ मिले 59 ताबूत

इस वीडियो के नीचे ही बहुत से लोगों को ने इस ताबूत का इतिहास भी साझा किया है. जो कॉफिन खुलने की इन तस्वीरों से ज्यादा चौंकाने वाला है. यूजर्स की दी जानकारी के मुताबिक ये ताबूत इजिप्ट के शहर सक्कारा में जमीन से तकरीबन 36 फीट नीचे खुदाई करने के बाद मिले हैं. पोस्ट के मुताबिक उस जगह पर आर्कियोलॉजी विभाग को पूरे 59 सील्ड ताबूत मिले. जिनसे एक को पहली बार आम लोगों के सामने अनसील किया गया. इसी पोस्ट में ये जानकारी भी दी गई है कि उस दौर में सक्कारा ममी दफन करने के लिए बनाया गया मैदान हुआ करता था.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Uttarakhand के पुलिसवाले नए रंग में दिखेंगे, ख़रीदी जा रही हैं Harley Davidson जैसी Superbike
Topics mentioned in this article