मुंबई चिड़ियाघर में 3 बेबी पेंगुइन का जन्म, पर्यटकों के लिए बना आकर्षण का केंद्र

Baby Penguins video: एक पेंगुइन ने दो नर और एक मादा चूजों को जन्म दिया. नवजात शिशुओं का नाम एलेक्सा, फ्लैश और बिंगो रखा गया है.

Advertisement
Read Time: 19 mins

Baby Penguins video: सर्दियां करीब आ रही हैं और साल के अंत में जश्न नजदीक आ रहा है, मुंबई के भायखला चिड़ियाघर (Byculla Zoo in Mumbai) में पर्यटकों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि देखी जा रही है. और, जो आगंतुकों को आकर्षित कर रहा है, वो है चिड़ियाघर में इस छुट्टियों के मौसम में 3 नवजात पेंगुइन.

एएनआई से विशेष रूप से बात करते हुए बायकुला चिड़ियाघर के जीवविज्ञानी और जनसंपर्क अधिकारी डॉ. अभिषेक सतम ने बताया कि चिड़ियाघर ने हाल ही में तीन नवजात शिशुओं का स्वागत किया है.

सतम ने कहा, "हाल ही में, एक पेंगुइन ने दो नर और एक मादा चूजों को जन्म दिया. नवजात शिशुओं का नाम एलेक्सा, फ्लैश और बिंगो रखा गया है. लोग उन्हें देखने के लिए बहुत उत्साहित हैं".

इस त्योहारी सीजन में चिड़ियाघर में आगंतुकों की बढ़ती संख्या पर, सतम ने कहा, "अक्टूबर में, दिवाली के आसपास, चिड़ियाघर में एक दिन में करीब 31,000 आगंतुक दर्ज किए गए थे. यह भायखला चिड़ियाघर में एक दिन में आगंतुकों की सबसे अधिक संख्या थी. इस त्योहारी सीजन में चिड़ियाघर में आगंतुकों की स्थिर धारा ने बीएमसी (बृहन्मुंबई नगर निगम) को अच्छा राजस्व दिलाया है."

देखें Video:

सतम ने कहा कि बच्चों पर चौबीसों घंटे नजर रखी जा रही है क्योंकि वे इस वर्ष आगंतुकों के लिए आकर्षण का एक प्रमुख केंद्र बन गए हैं.

Advertisement

सतम ने कहा, "हम पेंगुइन, विशेष रूप से नवजात शिशुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यकताओं का ध्यान रख रहे हैं. उन्हें दिन में तीन बार भोजन दिया जाता है और हवा और पानी के नियमित फिल्टर का भी ध्यान रखा जाता है."

पीआरओ ने आगे बताया, कि वीरमाता जीजाबाई भोसले उद्यान चिड़ियाघर (Veermata Jijabai Bhosle Udyan Zoo) के रूप में भी जाना जाता है और स्थानीय रूप से मुंबई चिड़ियाघर के रूप में जाना जाता है, प्राणि उद्यान ने हाल ही में एक प्रमुख मील का पत्थर पार किया है क्योंकि इसने अपने अस्तित्व के 160 साल पूरे कर लिए हैं.

Advertisement

उन्होंने आगे कहा कि प्राणि उद्यान में 6,000 पेड़ हैं, जबकि इसके परिसर में कई ऐतिहासिक संरचनाएं और स्मारक भी आगंतुकों के लिए एक प्रमुख आकर्षण हैं.

सतम ने कहा, "19 नवंबर को, हमने वीरमाता जीजाबाई भोसले उद्यान चिड़ियाघर के 160 साल पूरे किए. हमारी 160 वीं वर्षगांठ के अवसर पर, आगंतुकों के लिए एक ऑनलाइन टिकट प्रणाली शुरू की गई थी. वे अब ऑनलाइन टिकट के साथ-साथ पार्क में भी टिकट बुक कर सकते हैं."

Advertisement
Featured Video Of The Day
Atishi New Delhi CM: कभी प्रवक्ता पद से हटाई गई आतिशी ने कैसा जीता Arvind Kejriwal का भरोसा ?