मेट्रो स्टेशन के टॉयलेट यूज करने पर भरवाई जा रही स्लिप, सोशल मीडिया पर लोगों ने इस तरह किया रिएक्ट

मेट्रो स्टेशन पर टॉयलेट का उपयोग करने के लिए एक यात्री से स्लिप भरने के लिए कहा गया. इस टॉयलेट पास या स्लिप में यात्री का नाम, फोन नंबर, साइन, डेट, टिकट का टोकन नंबर समेत अन्य डिटेल मांगी गई है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Mumbai Ghatkopar Metro: मुंबई मेट्रो में एक यात्री द्वारा सोशल मीडिया पर साझा की गई एक पोस्ट ने यात्रियों के बीच एक नई बहस को जन्म दे दिया है. इस पोस्ट में यात्री ने बताया कि, मेट्रो स्टेशन पर टॉयलेट का उपयोग करने के लिए उसे एक स्लिप भरने के लिए कहा गया, जिसमें कई व्यक्तिगत जानकारी मांगी गई. यात्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Reddit पर इस स्लिप को शेयर करते हुए लिखा कि, जब वह डीएन नगर मेट्रो स्टेशन पर घाटकोपर की तरफ से आया, तो उसे टॉयलेट जाने के लिए एक टॉयलेट पास भरने को दिया गया. ताज्जुब की बात तो ये है कि इस टॉयलेट पास या स्लिप में यात्री का नाम, फोन नंबर, साइन, डेट, टिकट का टोकन नंबर समेत अन्य डिटेल मांगी गई हैं. इस अनुभव ने उसे सोचने पर मजबूर कर दिया कि क्या केवल टॉयलेट जाने के लिए इतनी डिटेल्स देना वास्तव में आवश्यक है?

टॉयलेट पास को लेकर यात्रियों में छिड़ी बहस

यात्रियों के बीच ये मामला अब चर्चा का एक नया विषय बन गया है. कई लोग इस प्रक्रिया को अनुचित मान रहे हैं, जबकि कुछ इसे सुरक्षा और ट्रैकिंग का एक उपाय मानते हैं. यात्रियों का कहना है कि टॉयलेट जैसी सामान्य सुविधा के लिए इतनी जानकारी मांगना उचित नहीं है और इससे उनकी प्राइवेसी पर असर पड़ सकता है. विशेषज्ञों का मानना है कि इस तरह की प्रक्रिया शायद मेट्रो प्रबंधन द्वारा टॉयलेट उपयोग की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए की गई हो, लेकिन यह यात्रियों के लिए असुविधाजनक साबित हो रही है.

यहां देखें पोस्ट

Wanted to pee, had to obtain a Toilet Pass for the toilet on the Ambani Metro. TOILET PASS
byu/Bearnessman inmumbai
Advertisement

लोगों ने इस तरह किया रिएक्ट

इस मुद्दे ने मुंबई मेट्रो के प्रबंधन के सामने एक चुनौती रखी है कि वे यात्रियों की आवश्यकताओं और उनकी प्राइवेसी के बीच संतुलन कैसे बनाए रखें. इस घटना ने यह स्पष्ट कर दिया है कि यात्रियों के अधिकारों और सुविधाओं को लेकर चर्चा आवश्यक है. Reddit पर यूजर्स इस पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, "मैंने कई बार मेट्रो के टॉयलेट का यूज किया है और कभी फॉर्म नहीं भरना पड़ा." दूसरे यूजर ने लिखा, "मुझे नहीं पता कि तुम्हारे साथ ऐसा क्यों हुआ, लेकिन मैंने घाटकोपर स्टेशन पर वॉशरूम का इस्तेमाल किया है और मुझे कभी इस तरह का पास नहीं दिया गया. शायद तुम खास हो."

Advertisement

बता दें कि, कुछ लोगों ने मुंबई मेट्रो की तुलना दिल्ली के मेट्रो स्टेशन से भी कर डाली. बता दें कि, दिल्ली में मेट्रो स्टेशन पर टॉयलेट यूज करने पर फिलहाल कोई स्लिप नहीं दी जा रही है, बल्कि यहां कई स्टेशनों पर निशुल्क टॉयलेट की भी सुविधा है, जबकि कुछ जगह न्यूनतम किराया 10 रुपये है.

Advertisement

ये भी देखें:- सिर पर पानी भरा मटका रखकर किया बवाल डांस

Featured Video Of The Day
Maharashtra-Jharkhand Election Date Announcement के बाद EVM पर क्या बोले चुनाव आयुक्त?