हाथ नहीं होने के बावजूद अपने पैरों से बेटी का ध्यान रखती है ये मां, कहती है- मैं सौभाग्यशाली हूं!

मंजिल उन्हीं को मिलती है, जिनके सपनों में जान होती है, पंख से कुछ नहीं होता, हौसलों से उड़ान होती है. लिखने वाले ने क्या शानदार लिखा है. इंसान अगर चाह ले तो वो कुछ भी कर सकता है.

Advertisement
Read Time: 19 mins

मंजिल उन्हीं को मिलती है, जिनके सपनों में जान होती है, पंख से कुछ नहीं होता, हौसलों से उड़ान होती है... लिखने वाले ने क्या शानदार लिखा है. इंसान (Human) अगर चाह ले तो वो कुछ भी कर सकता है. आज हम आपको एक ऐसी ही इंसान के बारे में बताने जा रहे हैं, जो हमारे लिए प्रेरणा (Inspiration) है. इनका नाम साराह तल्बी (Sarah talbi) है. जन्म से ही साराह के हाथ (Mom Without Arms) नहीं हैं, इसके बावजूद वो सभी काम कर लेती हैं, जो एक आम इंसान करता है. दिव्यांग होने के बावजूद भी वो घर का काम करती हैं, अपनी छोटी बच्ची का ध्यान रखती हैं. आइए उनके बारे में विस्तार से जानते हैं.

मिरर की एक खबर के मुताबिक, साराह तल्बी बेल्जियम की रहने वाली हैं. वर्तमान में उनकी उम्र 38 साल है. बचपन से ही साराह के हाथ नहीं हैं. ऐसे में सारा ने सभी काम पैर से करना सीख लिया. वो अपने और अपने परिवार के लिए खाना बनाती हैं, कंप्यूटर पर आसानी से काम कर लेती हैं. साराह बताती हैं कि उन्हें कभी अफसोस नहीं होता है कि उनके हाथ नहीं हैं. साराह अपने पैरों से भी वो सब कुछ कर लेती हैं, जो हाथ से किया जाता है. जैसे अपने पैरों से अपने बाल झाड़ना, सब्ज़ियां काटना.

Advertisement

साराह की 2 साल की बेटी है. वो अपनी बेटी का ख्याल अच्छे से रखती हैं. साराह को सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम पर अकाउंट है. वहां साराह की उनकी बेटी के साथ कई फोटो भी मौजूद हैं.

Advertisement

साराह बताती हैं कि दिव्यांग होने के बावजूद भी मैं एक बच्ची की मां हूं. मेरे लिए ख़ुशी की बात है. मैं अपनी बच्ची का ध्यान रखती हूं. अपने पैर से ही उसके लिए खाना बनाती हूं, उसे पैर से ही खिलाती हूं. ज़िंदगी में कई परेशानियां आती हैं, ऐसे में हमें परेशानियों से नहीं घबराना चाहिए. हमें डटकर उसका सामना करना चाहिए. साराह की ये कहानी हमें बहुत सीख देती है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Donald Trump Assassination Attempt: Donald Trump पर फिर हमले की कोशिश या चाल?