आसमान में इस दिन दिखेंगे दो चांद! महाभारत से जुड़ा है‘Mini Moon’ का कनेक्शन, ISRO ने किया खुलासा

2024 PT5 नामक इस छोटे चंद्रमा का व्यास मात्र 10 मीटर है. यह सामान्य चंद्रमा से 350,000 गुना छोटा है, जिसका व्यास 3,476 किलोमीटर है और इसलिए, नंगी आंखों से नहीं देखा जा सकेगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins

इसरो (ISRO) के नेटवर्क फॉर स्पेस ऑब्जेक्ट्स ट्रैकिंग एंड एनालिसिस (NETRA) के प्रमुख डॉ. ए.के. अनिल कुमार ने पुष्टि की है कि पृथ्वी का अस्थायी छोटा चंद्रमा (Mini Moon), जो 53 दिनों तक हमारे ग्रह की परिक्रमा करेगा, नंगी आंखों से दिखाई नहीं देगा. 2024 PT5 नामक इस छोटे चंद्रमा का व्यास मात्र 10 मीटर है. यह सामान्य चंद्रमा से 350,000 गुना छोटा है, जिसका व्यास 3,476 किलोमीटर है और इसलिए, नंगी आंखों से नहीं देखा जा सकेगा.

NETRA 2024 PT5 की गतिविधि पर नजर रख रहा है और उसने पुष्टि की है कि यह क्षुद्रग्रह पृथ्वी से नहीं टकराएगा. मिनी-मून 29 सितंबर को लगभग दो महीने तक पृथ्वी की परिक्रमा करना शुरू करेगा, उसके बाद पृथ्वी के अण्डाकार बल से अलग होकर 25 नवंबर को सौर मंडल की विशालता में वापस चला जाएगा.

7 अगस्त को एस्टेरॉयड टेरेस्ट्रियल-इम्पैक्ट लास्ट अलर्ट सिस्टम (ATLAS) द्वारा खोजा गया यह क्षुद्रग्रह, जो नासा द्वारा वित्तपोषित एक स्वचालित प्रणाली है, जो पृथ्वी के निकट की वस्तुओं की निगरानी करती है, हिंदू महाकाव्य महाभारत से भी जुड़ा हुआ है. अमेरिकन एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी (RNAAS) के रिसर्च नोट्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट में, खगोलविदों का कहना है कि 2024 PT5 के कक्षीय गुण अर्जुन क्षुद्रग्रह बेल्ट से आने वाले क्षुद्रग्रहों से मिलते जुलते हैं, "छोटे NEO की एक विरल प्रतिध्वनि वाली आबादी." NETRA के डॉ. अनिल कुमार भी पुष्टि करते हैं कि 2024 PT5 अर्जुन क्षुद्रग्रह समूह का हिस्सा है.

'अर्जुन' सौर मंडल में क्षुद्रग्रहों का एक अनूठा समूह है. इस क्षुद्रग्रह समूह का नामकरण 1991 में हुआ था, जब खगोलशास्त्री रॉबर्ट एच. मैकनॉट ने उसी वर्ष 1 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया के साइडिंग स्प्रिंग वेधशाला में '1991 वीजी' नामक क्षुद्रग्रह की खोज की थी. 'अर्जुन' नाम उन्होंने हिंदू महाकाव्य महाभारत के पात्र से प्रेरित होकर चुना था. इसे आधिकारिक तौर पर अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ (IAU) द्वारा अनुमोदित किया गया था.

हिंदू पौराणिक कथाओं में, अर्जुन को उनकी बहादुरी, अद्वितीय तीरंदाजी कौशल और बुद्धिमत्ता के लिए जाना जाता है. यह नाम क्षुद्रग्रह के सौर मंडल से तेज़ी से गुज़रने, अर्जुन के तेज़ तीरों की तरह, और इसकी अप्रत्याशित प्रकृति को दर्शाता है.

कार्लोस डे ला फुएंते मार्कोस और राउल डे ला फुएंते मार्कोस, खगोलविद जिन्होंने RNAAS रिपोर्ट लिखी, ने कहा, "पृथ्वी के निकट स्थित ऑब्जेक्ट (NEO) जो घोड़े की नाल के आकार के पथ का अनुसरण करते हैं और हमारे ग्रह के नज़दीकी रेंज और कम सापेक्ष वेग से पहुंचते हैं, वे मिनी-मून घटनाओं से गुज़र सकते हैं, जिसमें उनकी भू-केंद्रित ऊर्जा घंटों, दिनों या महीनों के लिए नकारात्मक हो जाती है, लेकिन पृथ्वी के चारों ओर एक चक्कर पूरा किए बिना."

उन्होंने यह भी कहा कि यह पहली बार नहीं है जब पृथ्वी के चारों ओर एक मिनी-मून दिखाई देगा. इसी तरह की घटनाएं पहले 1997, 2013 और 2018 में भी हुई हैं.

Advertisement

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: जात-पात, धर्म और मजहब में यकीन नहीं रखता | NDTV Yuva Conclave
Topics mentioned in this article