कुत्ता टहलाने निकला था शख्स, पैरों से टकराई करोड़ों साल पुरानी ये चीज, 2 साल तक दुनिया से छिपाकर रखा सच

फ्रांस से एक अनोखी खोज के बारे में पता चला है. दरअसल, एक शख्स अपने कुत्ते को लेकर टहल रहा था, तभी अचानक उसके पैर से करोड़ों साल पुरानी ये चीज टकरा गई.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Dinosaur Skeleton: सुबह की शुरुआत कई लोगों की अपने प्यारे पालतू कुत्ते को टहलाने से होने थी, लेकिन जरा सोचिए अगर किसी दिन आप अपने डॉगी को घूमाने निकले और रास्ते में आपको बेहद बेशकीमती चीज हाथ लग जाए, तो यकीनन आपका भी दिन बन जाएगा. ऐसा ही कुछ हुआ फ्रांस के डेमियन बोशेटो (Damien Boschetto) नाम के एक शख्स के साथ. बताया जा रहा है कि, एक दिन वे अपने कुत्ते के साथ टहल रहे थे, तभी उनके पैरों से एक कीमती चीज टकरा गई. इस बात को उन्होंने 2 साल तक सबसे छिपाकर रखा था. हालांकि, अब उसने दुनिया को इसकी जानकारी दे दी है. 

सीबीएस न्यूज़ के अनुसार, डेमियन बोशेटो नाम के एक शख्स को साल 2022 में 7 करोड़ (7 crore years old dinosaur skeleton) साल पुरानी एक चीज मिली थी, जो दिखने में बेहद विशाल थी. जब उन्होंने उसकी जांच की तो पता चला कि, ये डायनासोर का कंकाल है. बताया जा रहा है कि, बोशेटो ने एक चट्टान से उभरी हुई हड्डियों को देखा और जांच करने पर, उन्हें एहसास हुआ कि उन्होंने 70 मिलियन वर्ष पुराने टाइटानोसॉर के लगभग पूरे कंकाल (सॉरोपॉड डायनासोर परिवार के हैं, जो 16.35 करोड़ साल से लेकर 6.6 करोड़ साल पहले के दौर में रहा करते थे) का पता लगाया है.

कई बार कुछ खोजें अजीब (Weird Science discovery) सी होती हैं, जो हैरत में डाल देती हैं. हाल ही में हुई यह रोचक खोज लाखों साल पुराने एक जीवाश्म की थी. हैरानी की बात तो यह है कि यह जीवाश्म एक बहुत पुराने डायनासोर (Dinosaurs fossils) का है, जिसे अब सुरक्षित रूप से निकाल लिया गया है. बताया जा रहा है कि, यह अप्रत्याशित खोज दक्षिण फ्रांस के क्रूजे नाम के गांव में माउंटोलियर्स के जंगल में हुई थी. बता दें कि, आर्कियोलॉजिकल एंड पेलियोएंडोलॉजिकल कल्चरल एसोसिएशन (एसीएपी) के साथ ही इस राज को राज रखा गया था. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hardeep Singh Puri To NDTV: 'Biofuel और Ethanol पर हमारा Focus' | NDTV’s Infrashakti Awards