दिल की धड़कन बंद होने के 50 मिनट बाद फ‍िर से जिंदा हो गया शख्‍स, सन्‍न रह गए डॉक्‍टर

एक शख्स की हार्ट अटैक आने के बाद दिल की धड़कन बंद हो गई थी, लेकिन 50 मिनट बाद शख्स 'चमत्कारी' ढंग से फ‍िर से जिंदा हो गया, जब डॉक्‍टरों ने उसकी हालत देखी तो वे भी सन्‍न रह गए.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Man Dead For 50 Minutes Makes Miraculous Recovery: इन दिनों सोशल मीडिया पर एक चौंका देने वाला मामले सामने आया है, जिसके बारे में जानकर आप भी दंग रह जाएंगे. दरअसल, एक शख्स की हार्ट अटैक आने के बाद दिल की धड़कन बंद हो गई थी, बावजूद इसके शख्स 50 मिनट बाद 'चमत्कारी' ढंग से फ‍िर जिंदा हो गया. यही वजह है कि, अब ये मामला सुर्खियों में है. पढ़ें क्या है पूरा मामला.

द मेट्रो की रिपोर्ट के मुताबिक, यह मामला ब्रिटेन का है, जहां 31 वर्षीय बेन विल्सन (Ben Wilson) घर में आराम से बैठे थे, तभी अचानक उन्हें सीने में दर्द महसूस होने लगा. वे कुछ समझ पाते, उससे पहले ही वे गिर गए. इस बीच बेन की आवाज सुनकर उनके पास पहुंची मंगेतर रेबेका होम्‍स ने तुरंत उन्‍हें सीपीआर देने की कोशिश और एंबुलेंस को फोन कर बुलाया. बताया जा रहा है कि, इस दौरान बेन की दिल की धड़कन बंद हो गई. काफी देर तक जब बेन की सांसें नहीं चली, तो रेबेका बुरी तरह से परेशान हो गईं. पर‍िवारवालों ने मान ल‍िया क‍ि अब बेन को बचा पाना मुश्क‍ि‍ल है. बेन के घर में मातम पसर गया, लेकिन 50 मिनट बाद बेन की सांसें फ‍िर लौट आईं. ये देख वहां मौजूद हर कोई हक्का-बक्का रह गया. बेन के दिल को धड़कता देखकर रेबेका बिना किसी देरी के बेन को अस्‍पताल लेकर पहुंचीं. बताया जा रहा है कि, जब डॉक्‍टरों ने उसकी हालत देखी तो वे भी सन्‍न रह गए.

बेन के अस्‍पताल पहुंचते ही डॉक्‍टरों ने उन्‍हें तुरंत कोमा सेक्‍शन में डाल दिया, लेकिन जब जांच हुई तो वह भी दंग रह गए. बताया जा रहा है कि, बेन के हृदय में खून का थक्‍का जम गया था, यही वजह थी कि, उनके हार्ट ने काम करना बंद कर दिया था. बाद में उनकी सर्जरी की गई और स्टेंट डाला गया. ऑपरेशन के बाद डॉक्‍टरों ने रेबेका को बताया क‍ि, फिलहाल बेन कोमा में ही रहेंगे. बताया जा रहा है कि, दो दिन तक उसके मस्‍त‍िष्‍क में सूजन थी. इस बीच अस्पताल में सातवें दिन बेन को कई दिल के दौरे पड़े, लेकिन वह हर मुश्किल का सामना डटकर करते रहे और बच गए. 

Advertisement

बेन की मंगेतर रेबेका होम्‍स के कहा कि, मैं अस्पताल में हर वक्त बेन के साथ रही और उन्हें बताती रही कि मैं उससे प्यार करती हूं. इस बीच मैंने बेन के लिए ड्रीम ए लिटिल ड्रीम ऑफ मी गाना भी गाया. मैं बेन के तकिए पर अपना परफ्यूम छिड़का और उनके बगल में एक टेडी रख दिया, जिस पर लिखा था लव यू टू द मून एंड बैक. मुझे विश्वास था कि, उनके प्रति मेरे प्यार ने उन्हें जिंदा रखा. यह चमत्कार ही है कि वह बच गए. डॉक्‍टरों ने बेन को गेमिंग खेलने, धूम्रपान, खराब आहार और चेरी कोला के डिब्बे पीने से रोका है. मैं भी बेन को ये सब नहीं करने दूंगी. वहीं इस मामले में अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ जेनिफर हिल का कहना है कि, हमें यह जानकर खुशी हुई कि उनकी र‍िकवरी अच्‍छी हो रही है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Mahua Moitra Controversy: TMC सांसद Mahua Moitra की बढ़ी मुश्किलें, NCW प्रमुख पर आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर Case दर्ज