अच्छे एक्टर ही नहीं बल्कि अच्छे एथलीट और सैनिक भी थे ’महाभारत के भीम’ प्रवीण कुमार सोबती

प्रवीण कुमार सोबती राष्ट्रीय स्तर के एथलीट और सीमा सुरक्षा बल (Border Security Force) (बीएसएफ) के पूर्व सैनिक भी थे. बीएसएफ ने आज दोपहर इंस्टाग्राम पर अपने पूर्व डिप्टी कमांडेंट को याद करते हुए एक पोस्ट शेयर किया.

Advertisement
Read Time: 24 mins

प्रवीण कुमार सोबती (Praveen Kumar Sobti) का सोमवार शाम नई दिल्ली में निधन हो गया. वह 74 वर्ष के थे. सोबती को टीवी शो महाभारत (Mahabharat) में भीम की भूमिका निभाने के लिए जाना जाता था - एक ऐसी भूमिका जिसने उन्हें एक घरेलू नाम में बदल दिया - लेकिन उनकी विरासत अभिनय से परे है. प्रवीण कुमार सोबती राष्ट्रीय स्तर के एथलीट और सीमा सुरक्षा बल (Border Security Force) (बीएसएफ) के पूर्व सैनिक भी थे. बीएसएफ ने आज दोपहर इंस्टाग्राम पर अपने पूर्व डिप्टी कमांडेंट को याद करते हुए एक पोस्ट शेयर किया. पोस्ट ने सोबती को एक एथलीट के रूप में सम्मानित किया, जिन्होंने दो बार ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया और अभिनेता, ओलंपियन और सैनिक की पुरानी तस्वीरें शामिल कीं.

सीमा सुरक्षा बल ने इंस्टाग्राम पर लिखा, "बीएसएफ के महानिदेशक और सभी रैंकों ने प्रवीण कुमार सोबती, पूर्व डिप्टी कमांडेंट, अर्जुन अवार्डी, दो बार के ओलंपियन (1968 मैक्सिको गेम्स और 1972 म्यूनिख गेम्स) और चार बार के एशियाई खेलों के पदक विजेता (2 स्वर्ण, 1 रजत और 1 कांस्य) के असामयिक निधन पर शोक व्यक्त किया.. "

Advertisement

प्रवीण कुमार सोबती की सोमवार शाम को दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई. परिवार के एक सदस्य ने पीटीआई को बताया, "उन्हें सीने में संक्रमण की पुरानी समस्या थी. रात में, जब उन्हें बेचैनी होने लगी, तो हमने डॉक्टर को घर पर बुलाया. रात 10-10.30 बजे के बीच कार्डियक अरेस्ट के बाद उनका निधन हो गया."

Advertisement

सोबती 20 साल की उम्र में बीएसएफ में शामिल हो गए थे. बीएसएफ में ही अधिकारियों ने उनकी एथलेटिक प्रतिभा पर ध्यान दिया था. उन्होंने हैमर और डिस्कस थ्रो में विभिन्न एथलेटिक स्पर्धाओं में देश का प्रतिनिधित्व किया.

Advertisement

उन्होंने 1966 और 1970 में एशियाई खेलों में दो स्वर्ण पदक जीते, साथ ही 1966 के राष्ट्रमंडल खेलों और 1974 के एशियाई खेलों में रजत पदक जीते. सोबती ने दो बार ओलंपिक में भी भाग लिया - एक बार 1968 में और फिर 1972 में.

Advertisement

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने मंगलवार को उनके निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया. एएफआई ने ट्विटर पर लिखा, "ओलंपियन और एशियाई खेलों के पदक विजेता 74 वर्षीय प्रवीण कुमार सोबती जी के आज निधन से एएफआई परिवार गहरे सदमे में है."

प्रवीण कुमार सोबती की पहली ऑन-स्क्रीन भूमिका 1981 में फिल्म रक्षा के साथ आई थी. 1988 से 1990 के बीच, उन्होंने भीम की भूमिका निभाई, जिसे उनकी लोकप्रियता का श्रेय दिया जाता है. एक सफल अभिनय कार्यकाल के बाद, श्री सोबती राजनीति में शामिल हो गए. वह एक साल बाद भाजपा में जाने से पहले 2013 में आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए.

सोबती के परिवार में पत्नी, बेटी, दो छोटे भाई और एक बहन हैं.

Featured Video Of The Day
हिज्बुल्लाह सदस्यों के पेजर्स में विस्फोट से 8 की मौत, 2750 जख्मी
Topics mentioned in this article