VIDEO: बीच मैराथन में पैरालिंपिक विनर ने जीता हर किसी का दिल, बने मिसाल

Viral Video: कुछ ऐसे चैंपियन भी होते हैं, जिनके लिए सिर्फ मिशन को पूरा करना काफी नहीं होता. वो प्रतियोगिता जीत सकें या न जीत सकें, लेकिन दिल जीतने में जरूर कामयाब हो जाते हैं. ऐसे ही एक चैंपियन हैं पैरालंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले रिचर्ड व्हाइटहेड.

Advertisement
Read Time: 19 mins
सिर्फ मेडल जीतने वाला नहीं, ये शख्स है दिल से चैंपियन

किसी भी प्रतियोगिता का एक ही मकसद होता है, उसमें जीत हासिल करना. जीत चाहने वाले कुछ ख्वाहिशमंद तो ये कहने से भी नहीं चूकते कि, छल से या कपट से, कैसे भी जीत मिलनी चाहिए, पर कुछ ऐसे चैंपियन भी होते हैं जिनके लिए सिर्फ मिशन को पूरा करना काफी नहीं होता. वो प्रतियोगिता जीत सकें या न जीत सकें, लेकिन दिल जीतने में जरूर कामयाब हो जाते हैं. ऐसे ही एक चैंपियन हैं पैरालंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले रिचर्ड व्हाइटहेड (Richard Whitehead). व्हाइटहेड ने बीच मैराथन में जो किया, उसे देखकर लोग उनके भीतर के चैंपियन को सलाम करते नहीं थक रहे हैं.

बन गए मिसाल

Richard Whitehead ने कुछ ही दिन पहले लंदन मैराथन में हिस्सा लिया. मैराथन से ही आप समझ सकते हैं कि, Richard Whitehead की तरह बहुत से लोग इस दौड़ का हिस्सा होंगे. इस मैराथन की खास बात ये थी कि, इसमें सभी तरह के लोग भाग ले सकते थे. Richard Whitehead की तरह सभी लोगों का एक ही लक्ष्य था मैराथन को पूरा करना. इस लक्ष्य को Richard Whitehead पूरा करते, उससे पहले ऐसा कुछ हुआ कि अपनी दौड़ रोक कर Richard Whitehead रुक गए.

दरअसल, मैराथन के बीच एक व्यक्ति अचानक गिरने लगा. बाकी लोग उसे नजरअंदाज कर दौड़ते रहे, लेकिन अपने प्रोस्थेटिक लेग्स के साथ दौड़ते हुए Richard Whitehead ने ये नजारा देखा तो तुरंत रुक गए. उन्होंने परेशानी में घिरे शख्स की मदद करने की कोशिश की. उन्हें मदद करता देख दूसरे लोग भी पहुंचे और उस गिरते हुए शख्स की मदद करने लगे. Richard Whitehead की जिंदादिली का ये वीडियो Good News movement नाम के इंस्टाग्राम हैंडल ने शेयर किया है. 

Advertisement

यहां देखें पोस्ट

Advertisement

दिल से चैंपियन

Richard Whitehead के इस वीडियो के वायरल होने के बाद से यूजर्स उनके हौसले और जज्बे को सलाम कर रहे हैं. एक यूजर ने लिखा कि, ये सिर्फ खेल में नहीं दिल से चैंपियन हैं. एक यूजर ने लिखा कि, वो ये दर्द महसूस कर सकते हैं. एक यूजर ने लिखा कि, यही दयालु भाव इस दुनिया को सुंदर बनाते हैं. बाकी यूजर्स भी वीडियो देखने के बाद Richard Whitehead  के जज्बे की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं.
 

Advertisement

ओटीटी प्लेटफॉर्म पर यामी गौतम: "कनेक्ट करना है मुख्य प्रयास, मीडियम महत्वपूर्ण नहीं"

Featured Video Of The Day
Rajya Sabha में PM Modi ने दोहराया Supreme Court का UPA के लिए पुराना बयान