Lok Sabha Election 2024: Google मना रहा लोकसभा चुनाव का जश्न, पहले चरण के मतदान के साथ Doodle के जरिए दिया खास संदेश

Google ने Doodle डिज़ाइनर के नाम का खुलासा नहीं किया है और उस पर क्लिक करने पर यूजर्स को भारत में चुनावों पर नवीनतम अपडेट से संबंधित खोज परिणाम देखने के लिए निर्देशित किया जाता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Google मना रहा लोकसभा चुनाव का जश्न

Lok Sabha Election 2024: Google ने 2024 के लोकसभा चुनाव के पहले चरण को चिह्नित करने के लिए शुक्रवार को एक Doodle जारी किया. 8.4 करोड़ पुरुषों और 8.23 ​​करोड़ महिलाओं सहित 16.63 करोड़ से अधिक मतदाता आज 1.87 लाख मतदान केंद्रों पर अपना वोट डालेंगे. पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मतदान होगा, जो इसे सबसे बड़े चरण के रूप में चिह्नित करेगा. इसलिए, 18वीं लोकसभा चुनावों की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए, Google ने अपने होमपेज पर "Google" लोगो को बदलकर एक नया लोगो लगा दिया, जिसमें स्याही से चिह्नित एक उठी हुई तर्जनी दिखाई देती है - एक प्रतीक जो भारतीय चुनावों की लोकतांत्रिक प्रक्रिया का प्रतिनिधित्व करता है.

Advertisement

Google ने डूडल डिज़ाइनर के नाम का खुलासा नहीं किया है और उस पर क्लिक करने पर यूजर्स को भारत में चुनावों पर नवीनतम अपडेट से संबंधित खोज परिणाम देखने के लिए निर्देशित किया जाता है.

18वीं लोकसभा के 543 सदस्यों को चुनने के लिए आम चुनाव 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में होंगे. दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को, तीसरे चरण का 7 मई को, चौथे चरण का 13 मई को और पांचवें चरण का मतदान 20 मई होगा. चरण 6 के लिए 25 मई और चरण 7 के लिए 1 जून को मतदान होगा. परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे.

Advertisement

अनुच्छेद 370 हटने के लगभग पांच साल बाद जम्मू-कश्मीर की पांच सीटों पर पांच चरणों में चुनाव होंगे. पहले चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, भूपेन्द्र यादव, किरेन रिजिजू, संजीव बालियान, जितेंद्र सिंह, अर्जुन राम मेघवाल और सर्बानंद सोनोवाल शामिल हैं.  कांग्रेस के गौरव गोगोई, द्रमुक की कनिमोझी और भाजपा के तमिलनाडु प्रमुख के अन्नामलाई भी मैदान में हैं.

Advertisement

जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) मजबूत बहुमत की मांग कर रहा है, वहीं विपक्षी भारतीय गुट पलटवार की उम्मीद कर रहा है. 2019 में, यूपीए ने शुक्रवार को दांव पर लगी 102 सीटों में से 45 और एनडीए ने 41 सीटें जीती थीं. इनमें से छह सीटों को परिसीमन अभ्यास के हिस्से के रूप में फिर से तैयार किया गया है.

 

Advertisement

ये Video भी देखें: Nestle का Cerelac आप भी अपने बच्चे को दे रहे हैं तो हो जाएं सावधान, नेस्ले मिला रहा भर-भरकर Sugar

Advertisement

Featured Video Of The Day
Adani Defense ने Thales से मिलाया हाथ, 70 MM Rocket देश में बनने से हमारी सुरक्षा होगी मजबूत