देश में पहली बार जम्मू-कश्मीर में लिथियम मिला, आनंद महिंद्रा ने कहा- भारत का भविष्य उज्जवल है!

ट्वीट में उन्होंने लिखा है- इसमें कोई शक नहीं है कि भारत का भविष्य उज्जवल है. अब भारत एलेक्ट्रिफाइंग होने वाले है. सोशल मीडिया पर इस ट्वीट पर कई लोगों की प्रतिक्रियाएं देखने को मिली हैं. दरअसल, लिथियम यह एक रेअर अर्थ एलिमेंट है. यह सभी देशों में उपलब्ध नहीं है.

Advertisement
Read Time: 5 mins

देश में पहली बार जम्मू-कश्मीर में लिथियम का खजाना मिला है. जानकारी के मुताबिक, करीब 59 लाख (5.9 मिलियन) टन लिथियम जम्मू-कश्मीर में मौजूद है. लिथियम मिलने से सभी देशवासियों में काफी उत्साह की लहर है. इससे पहले भारत लिथियम आयात करता था. लिथियम एक ऐसा नॉन फेरस मेटल (अलौह धातु) है, जिसका उपयोग मोबाइल-लैपटॉप, इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) समेत अन्य चार्जेबल बैटरी बनाने में किया जाता है. देश के मशहूर उद्योगपति आनंद महिंद्रा भी इस खबर से बेहत उत्साहित हैं. उन्होंने एक ट्वीट कर खुशी जाहिर की है.

ट्वीट में उन्होंने लिखा है- इसमें कोई शक नहीं है कि भारत का भविष्य उज्जवल है. अब भारत एलेक्ट्रिफाइंग होने वाले है. सोशल मीडिया पर इस ट्वीट पर कई लोगों की प्रतिक्रियाएं देखने को मिली हैं. दरअसल, लिथियम यह एक रेअर अर्थ एलिमेंट है. यह सभी देशों में उपलब्ध नहीं है. अब तक भारत लिथियम के लिए अभी पूरी तरह दूसरे देशों पर निर्भर है.

जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने रियासी जिले के सलाल-हैमाना इलाके में लिथियम के भंडार मिलने की पहली बार पुष्टि की है. इलेक्ट्रॉनिक वाहनों के लिए, मोबाइल के लिए और भी अन्य स्मार्ट गैजेट्स के लिए लिथियम बेहद ज़रूरी है. देखा जाए तो यह सही समय पर भारत को मिला है. भविष्य में लिथियम बेहद ज़रूरी है. देश में अब गाड़ियां इलेक्ट्रिक होती जा रही हैं. ऐसे में यह भारत के हित में है.