भैंसों के झुंड से बचने के लिए पेड़ पर चढ़ गया शेर शावक, टूटी डाल तो भैंसे के ऊपर गिरा, फिर जो हुआ, सोचा भी नहीं जा सकता

वन्यजीव फोटोग्राफर (Wildlife photographer) और सफारी गाइड निक एंड्रयू द्वारा रिकॉर्ड की गई इस घटना में जंगल में शेर के शावक के गहन संघर्ष को दिखाया गया है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
भैंसों के झुंड से बचने के लिए पेड़ पर चढ़ गया शेर शावक

दक्षिण अफ़्रीका (South Africa) के जंगलों में कैद एक खतरनाक दृश्य में, एक शेर का बच्चा उस समय ख़तरे में पड़ गया जब भैंसों के एक झुंड ने उसपर हमला कर दिया. वन्यजीव फोटोग्राफर (Wildlife photographer) और सफारी गाइड निक एंड्रयू द्वारा रिकॉर्ड की गई इस घटना में जंगल में शेर के शावक के गहन संघर्ष को दिखाया गया है.

एंड्रयू ने Latest Sightings के साथ अपनी फुटेज साझा की और कैमरे में कैद हुए "दिल थाम देने वाले पल" के बारे में बताया. तीन शेरनियों और नौ शावकों सहित म्हांगनी शेर का झुंड, सवाना प्राइवेट गेम रिजर्व में सुबह-सुबह शिकार पर था, जब उसने भैंस के झुंड को देखा.

एंड्रयू ने कहा, हमला अचानक हुआ. एंड्रयू ने लेटेस्ट साइटिंग्स को बताया, "हमें फिर से एक दृश्य दिखाई दिया और हम एक विशाल झुंड को सीधे शावकों की ओर बढ़ते हुए देख रहे थे." इस बीच, शावकों में से एक अकेला रह गया और वो गिरे हुए मारूला पेड़ पर चढ़ गया. हालांकि, भैंसों ने परेशान दिख रहे शावक को घेर लिया था, जो उस समय पेड़ की शाखाओं को पकड़कर खुद को बचाने की पूरी कोशिश कर रहा था.

“शेर की गंध ने भैंस को क्रोधित कर दिया! एंड्रयू ने कहा, "बड़े सांडों में से एक ने शावक को घेर लिया और यह उसका एकमात्र फोकस बन गया." स्थिति "भयानक" हो गई जब शेर के बच्चे का पैर पेड़ से फिसल गया, "जिससे बैल शावक को घायल करने के लिए आगे बढ़ा." उसके सींग केवल कुछ सेंटीमीटर की दूरी से छूट गए.''

देखें Video:

एंड्रयू ने कहा, "इस समय, मेरा दिल मेरे गले में था क्योंकि यह साफ लग रहा था कि छोटा शेर शावक मरने वाला था." शावक को मारने की भैंस की दूसरी कोशिश के परिणामस्वरूप मारुला पेड़ टूट गया। “शेर का बच्चा सचमुच भैंस के पैरों पर गिर गया. सौभाग्य से, बैल अपनी पीठ पर मारुला शाखा को हटाने में व्यस्त था, जिसका वजन आसानी से 100 किलोग्राम हो सकता था. उस क्षण में, शावक भागने में सफल रहा.

दक्षिण अफ़्रीका के जंगलों में वन्यजीवों से ऐसी गहन मुठभेड़ आम है. जून में, सेरोनडेला सफ़ारी लॉज में एक सफ़ारी रेंजर ने एक शेरनी और लकड़बग्घा के बीच भयंकर लड़ाई देखी. लकड़बग्घों के झुंड ने शेरनी को उसके ताजा शिकार के दौरान देखा और उससे उसे छीनने का प्रयास किया, लेकिन यह इतना आसान नहीं था क्योंकि उसने वापस लड़ने का फैसला किया.

Advertisement

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
Samarth: शिक्षा एक विशेषाधिकार नहीं है, यह एक अधिकार है: सीज़न 1 के भव्य समापन पर Panelist
Topics mentioned in this article