जंगल में लंगूरों के झुंड पर अचानक तेंदुए ने किया अटैक, एक को दबोचकर लगा भागने, तभी लंगूरों ने बोला हमला, फिर जो हुआ...

एपिसोड को फिल्माने वाले सोलोमन एनडलोवु ने Latest Sightings के साथ वीडियो साझा किया, जिसमें उस पल को कैद किया गया, जब तेंदुए ने लंगूरों पर क्रूर हमला किया, लेकिन वानर सेना ने भी जवाबी हमला किया.

Advertisement
Read Time: 2 mins

दक्षिण अफ्रीका के सिंगिता लेबोम्बो लॉज में एक सफारी रेंजर द्वारा एक तेंदुए (Leopard) और लंगूर के झुंड के बीच एक खतरनाक लड़ाई को कैमरे में कैद किया गया. एपिसोड को फिल्माने वाले सोलोमन एनडलोवु ने Latest Sightings के साथ वीडियो साझा किया, जिसमें उस पल को कैद किया गया, जब तेंदुए ने लंगूरों पर क्रूर हमला किया, लेकिन वानर सेना ने भी जवाबी हमला किया.

लॉज में सैर के दौरान, सोलोमन और उसके मेहमानों ने कुछ दूरी पर तेंदुए को देखा, उन्हें इस बात का अंदाज़ा नहीं था कि आगे क्या होने वाला है. क्षण भर बाद, लंगूरों का झुंड एक रास्ते की ओर बढ़ गया, जबकि तेंदुए ने भी उन्हें देखते ही घात लगा ली.

बड़ी बिल्ली एक बांध की दीवार के पीछे छिप गई जबकि लंगूर, तेंदुए की उपस्थिति से बेखबर अपने रास्ते पर चलते रहे. तेंदुए के धैर्यपूर्वक इंतजार करने पर लंगूर एक-एक करके सड़क पार करने लगे. अगले ही पल एक सोची-समझी चाल में, तेंदुआ "रॉकेट की तरह बांध की दीवार पर दौड़ता हुआ आया" और एक लंगूर पर झपट पड़ा.

देखें Video:

हालांकि, वह जीवन के लिए संघर्ष कर रहा था, लेकिन लंगूर जीवित नहीं रह सका. लंगूर की मौत का बदला लेने की चाहत में सेना ने लड़ाई करने का फैसला किया और उनके नेता ने तेंदुए का पीछा किया, उस दौरान वह अपने ताजा शिकार का मज़ा ले रहा था.

बाकी लंगूरों ने भी उसका पीछा किया और तेंदुए को घेर लिया. वहां भारी अराजकता फैल गई क्योंकि तेंदुए को अपना शिकार छोड़कर खुद का बचाव करने के लिए मजबूर होना पड़ा. तेंदुए को घबराहट की स्थिति में एहसास हुआ कि उस स्थिति में उसके पास अपना भोजन बचाने का कोई मौका नहीं रहा. इस प्रकार, जैसे ही उसे लंगूरों के पीछे हटने का एहसास हुआ, वह तुरंत अपना शिकार लेकर वहां से भाग निकला.
 

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
Delhi में एक के बाद एक ताबड़तोड़ वारदात, राजधानी में कानून व्यवस्था का कैसे सुधरेगा हाल?
Topics mentioned in this article