पहाड़ से निकलती इस आग ने खींचा लोगों का ध्यान, 'Land of Fire' का वीडियो हुआ वायरल

VIDEO: हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक वीडियो हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है, जिसमें पहाड़ के निचले हिस्से से निकलती आग को देखा जा सकता है. यह वीडियो अजरबैजान का बताया जा रहा है, जिसे ' लैंड ऑफ फायर' के नाम से जाना जाता है.

Advertisement
Read Time: 15 mins

Azerbaijan Yanar Dag fire: प्रकृति अपने अंदर कई रहस्य छिपाए हुए है, जो समय-समय पर दुनिया के सामने आते रहते हैं, जिन्हें देखने के बाद कई बार खुद की ही आंखों पर यकीन कर पाना मुश्किल हो जाता है. हाल ही में एक ऐसा ही वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है, जो अजरबैजान का बताया जा रहा है. यूं तो दुनिया में बहुत सी ऐसी अजीबोगरीब जगहें हैं, जिनके बारे में कई लोगों को तो आज तक पूरी जानकारी नहीं है. ऐसी ही एक जगह अजरबैजान (Azerbaijan fire) जिसे ' लैंड ऑफ फायर' (Land of Fire) के नाम से जाना जाता है, यहां कई ऐसी जगहें हैं जहां अपने आप आग लग जाती है. हाल ही में इसी जगह का एक वीडियो सोशल मीडिया पर हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है. 

यहां देखें वीडियो

पहाड़ी से उठती इस आग को स्थानीय भाषा में यानर डाग कहा जाता है, जिसका अर्थ 'जलती हुई पहाड़ी' है. हाल ही में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर इस वीडियो को @aureliestory नाम की ट्रैवल ब्लॉगर ने शेयर किया है, जिसे देखकर यूजर्स भी हक्के-बक्के रह गए हैं. वायरल हो रहे इस वीडियो में देखा जा सकता है कि, कैसे पहाड़ के निचले हिस्से पर लगातार आग जल रही है. इस वीडियो को अब तक पांच हजार से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं. वीडियो देख यूजर्स तरह-तरह के रिएक्शन दे रहे हैं.

Advertisement

कहते हैं कि, अजरबैजान में लगने वाली इस रहस्यमयी आग ने ही इस देश को लैंड ऑफ फायर का खिताब दिया है, जो ना बर्फ बुझा पाई और और न ही घनघोर बारिश. बताया जाता है कि, ठंडी हवा के तेज थपेड़ों का भी इस आग पर कोई असर नहीं पड़ता. दरअसल, अजरबैजान की राजधानी बाकू के पास एबशैरॉन पेनेंसुला पर स्थित यनार डाग (Azerbaijan Yanar Dag fire) एक पहाड़ी है, जहां से निकलने वाली आग के पीछ की वजह प्राकृतिक गैस बताई जाती है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu-Kashmir Assembly Elections: डल झील से 'हाउस VOTE': क्या J&K में अपने बूते सरकार बनाएगी BJP?