नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को हायरिंग एक्सपर्ट ने दी ये जरूरी सलाह, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलती

एक रिक्रूटर के रूप में अपने 20 सालों के कार्यकाल में सैकड़ों लोगों को काम पर रखने और हजारों इंटरव्यू आयोजित करने वाली एड्रिएन श्वागर के इस दावे से कॉरपोरेट जगत में हलचल मच गई है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

जॉब की तलाश में लगे लोग इंटरव्यूज में कुछ 'बहुत ही बुनियादी' चीज़ों को मिस कर देते हैं. मशहूर हायरिंग एक्सपर्ट ने चौंकाने वाली जानकारी देते हुए बताया कि, पिछले 5 सालों में नौकरियों के उम्मीदवारों की तैयारी के स्तर में गिरावट आई है. एक रिक्रूटर के रूप में अपने 20 सालों के कार्यकाल में सैकड़ों लोगों को काम पर रखने और हजारों इंटरव्यू आयोजित करने वाली एड्रिएन श्वागर के इस दावे से कॉरपोरेट जगत में हलचल मच गई है.

'कई बार लोग बिना किसी तैयारी के इंटरव्यू में आ जाते हैं'

ग्रोथ असिस्टेंट और एक हायरिंग प्लेटफॉर्म की सीईओ के साथ-साथ को-फाउंडर श्वागर ने एक बिजनेस चैनल को दिए इंटरव्यू में अपना एक्सपीरियंस साझा किया. उन्होंने कहा कि नौकरी के इंटरव्यू को लेकर किसी भी अनुभव स्तर के लोगों के लिए उनकी सबसे महत्वपूर्ण सलाह यहीं होती है 'तैयार होकर आएं (तैयारी कर के जाएं).'

'जिस कंपनी के लिए इंटरव्यू दे रहे हैं उसके बारे में जरूर जानें'

उन्होंने कहा. "यहां एक बहुत ही बुनियादी चीज़ है जो मैं उम्मीदवारों को अभी मिस करते हुए देख रही हूं, जिस कंपनी के लिए आप इंटरव्यू दे रहे हैं, वह क्या करती है? इसके बारे में भी बहुत से लोग अपडेट नहीं रहते." श्वागर ने बताया कि, वे कॉलेज के छात्रों को अपनी पहली नौकरी की तलाश में यह सलाह देती थीं, लेकिन हाल ही में उन्होंने वरिष्ठ स्तर पर भी यही समस्या देखी है. उन्हें यह बात काफी दिलचस्प लगती है.

थर्ड पार्टी की भर्ती एजेंसियों के कैंडिडेट्स में ज्यादा दिक्कत

श्वागर ने संदेह जताया कि शायद यह उन उम्मीदवारों के साथ अधिक बार होता है, जो तीसरे पक्ष (थर्ड पार्टी) की भर्ती एजेंसियों के जरिए आते हैं. वे बताती हैं कि, "ऐसे लोग या तो वे अपनी तैयारी की समीक्षा नहीं कर रहे हैं या शायद वे सक्रिय रूप से नौकरी की तलाश ही नहीं कर रहे होते हैं." हालांकि, जब तक इंटरव्यू होता है, तब तक वे जॉब के मौके में वास्तविक रुचि दिखाने के लिए कुछ रिसर्च करने की सलाह देती हैं. नहीं तो, ऐसा इंटरव्यू सभी का समय बर्बाद कर सकता है.

सोशल मीडिया के बहुत बड़े कॉमन प्लेटफॉर्म से आसानी

श्वागर को यह बेहद अच्छा लगता है जब उम्मीदवार इंटरव्यू की शुरुआत में अपने लिंक्डइन, एक्स प्रोफाइल या दूसरी व्यावसायिक जानकारियों का जिक्र करते हैं. उन्होंने कहा, "यह मुझे तुरंत संकेत देता है कि, ''उम्मीदवार व्यस्त है. इससे बातचीत के लिए पॉजिटीव टोन सेट हो जाता है." इसके बाद इंटरव्यूर अपने किसी दूसरे रेफरेंस से भी संपर्क कर जरूरी जानकारी ले सकते हैं. इसमें सोशल मीडिया का बहुत बड़ा रोल है.

ये भी देखेंः- कोलकाता का फेमस पिटाई पराठा

Featured Video Of The Day
Hezbollah की Israel से दुश्मनी की कितनी कीमत चुकाएगा Lebanon?