बर्फ की सफेद चादर से ढका जयपुर! AI का कमाल देख लोग हैरान, बोले- कश्मीर से भी ज्यादा सुंदर...

क्लिप में बर्फ की खूबसूरत चादर में लिपटे वर्ल्ड ट्रेड पार्क, पांच बत्ती, जल महल, जगतपुरा, इसरलाट, सिटी पार्क, आर टेक मॉल और जेएलएन मार्ग और अल्बर्ट हॉल जैसे स्थानों को दिखाया गया है.

Advertisement
Read Time: 10 mins

बताने की जरूरत नहीं है कि हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) के युग में जी रहे हैं. एआई (AI) ने दृश्य कला के परिदृश्य को शाब्दिक और आलंकारिक रूप से बदल दिया है, और एक कलाकार की कल्पना को पंख दिए हैं. यह शक्तिशाली तकनीक हमारे आस-पास की दुनिया को बदल रही है और वास्तविकता की हमारी धारणा को फिर से परिभाषित कर रही है. दुनिया भर में कलाकार अद्वितीय और अकल्पनीय परिणाम देने के लिए कई एआई टूल का उपयोग कर रहे हैं जो तुरंत इंटरनेट का ध्यान आकर्षित करते हैं.

हाल ही में, एक इंस्टाग्राम पेज ने कल्पना की, कि अगर जयपुर (Jaipur) शहर बर्फ की परतों से ढका होता तो कैसा दिखता. क्लिप में बर्फ की खूबसूरत चादर में लिपटे वर्ल्ड ट्रेड पार्क, पांच बत्ती, जल महल, जगतपुरा, इसरलाट, सिटी पार्क, आर टेक मॉल और जेएलएन मार्ग और अल्बर्ट हॉल जैसे स्थानों को दिखाया गया है. कहने की जरूरत नहीं है, तस्वीरें स्वप्निल और जादुई लग रही हैं.

देखें Video:

वीडियो को कैप्शन दिया गया था, ''क्या होगा अगर...जयपुर में बर्फबारी हो?'', यह जयपुर ड्रोनी (jaipurdronie) नामक इंस्टाग्राम पेज द्वारा बनाया गया था. पोस्ट को प्लेटफॉर्म पर 2 लाख से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं. इंस्टाग्राम यूजर इन एआई छवियों से मंत्रमुग्ध हो गए और क्रिएटिविटी की जमकर तारीफ की.

एक यूजर ने लिखा, ''अगर जयपुर में बर्फबारी होती तो भारत का सबसे खूबसूरत शहर जयपुर होता.'' एक अन्य ने कमेंट किया, ''जयपुर कश्मीर से भी अधिक सुंदर हो गया होता.' तीसरे ने कहा, ''बर्फ गिरे या न गिरे जयपुर अभी भी अपनी चरम गर्मी और ठंड के साथ सबसे खूबसूरत शहर है.'' चौथे ने कहा, ''अगर यह सच है तो मजा आएगा...लोग कश्मीर, मनाली छोड़कर जयपुर आएंगे.''

इससे पहले, एक Reddit यूजर ने AI की मदद से बर्फ की चादर से ढके नीले शहर जोधपुर (Jodhpur) की कल्पना की थी. यूजर ने बर्फ की झिलमिलाती परत में शहर के नीले घरों और किलों की चार तस्वीरें साझा कीं. कई लोगों ने कहा कि यह स्थान सीधे तौर पर अमेरिकी फैंटेसी नाटक टेलीविजन सीरीज 'गेम ऑफ थ्रोन्स' (Game Of Thrones) के एक दृश्य से लिया गया लगता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Russia Ukraine War रोकने में भारत सबसे ख़ास स्थिति में क्यों? | Ajit Doval Meets President Putin
Topics mentioned in this article