जानें भारत में कहां और कौन लोग खाते हैं कीड़े, क्यों इस वीडियो को देख लोगों का फूट पड़ा गुस्सा

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक इंफ्लुएंसर ने ऐसा वीडियो शेयर किया है, जिसे लेकर एक अलग ही बहस छिड़ गई है. इस वीडियो को देखकर लोग चौंक उठे हैं और कई तरह के सवाल कर रहे हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
इंफ्लुएंसर ने शेयर किया कीड़े खाने वाला वीडियो, देख भड़के लोग

अगर आपको लगता है कि कीड़े सिर्फ परेशान करने के लिए होते हैं, तो ज़रा ठहरिए. हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कीड़ों से बने खास डिशेज के बारे में बताया गया है, जिसे देखकर लोग हैरान हैं. यह वीडियो शेयर किया है सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर काव्या (कर्नाटक) ने, जो अक्सर अपने इंस्टा अकाउंट kk.create पर अनोखा कंटेंट शेयर करती रहती हैं. इस बार काव्या ने कुछ ऐसा दिखाया है कि लोग उसे देखकर चौंक उठे और सवाल करने लगे कि, क्या सच में कीड़े खाने के लिए ठीक हैं?

लाल चींटियों की चटनी से लेकर सिल्कवर्म की डिश तक

वीडियो में काव्या ने भारत के कुछ हिस्सों में कीड़े खाने की परंपरा का जिक्र किया है. उन्होंने बताया कि ओडिशा की लाल चींटियों से बनी चटनी से लेकर तमिलनाडु और कर्नाटक की टर्माइट डिश, नागालैंड की फेमस फ्राइड सिल्क वर्म डिश और मध्य प्रदेश की मोरिया ट्राइब्स की इंसेक्ट लार्वा डिश किस तरह सदियों से खाई जाती रही हैं. इन डिशेस को सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं माना जाता, बल्कि स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी बताया गया है. काव्या ने यह भी कहा कि कई लोग इन डिशेज को गलत समझते हैं, जबकि यह भारत की प्राचीन खाने की संस्कृति का हिस्सा हैं.

यहां देखें वीडियो

Advertisement

फॉलोअर्स की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं

इस वीडियो पर लोगों के ढेरों कमेंट्स आए हैं. कुछ लोग इस अनोखे खाने को देखकर हैरान हैं, तो कुछ ने इसे ट्राई करने की हिम्मत दिखाई. एक यूजर ने लिखा, "मैं इसे खा तो नहीं सकता, लेकिन इसका सम्मान करता हूं." वहीं एक दूसरे ने लिखा, "सिमलिपाल चटनी को GI टैग मिला है और वहां के आदिवासी इसे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद मानते हैं", लेकिन हर कोई इससे खुश नहीं था. एक नाराज फॉलोअर ने लिखा, "तुम अगर ये खाना चाहती हो, तो मुझे माफ़ करो, अब मैं तुम्हें अनफॉलो और ब्लॉक कर रहा हूं. मेरे खाने में किसी का खून या दर्द नहीं है, इसलिए मुझे अपने शाकाहारी होने पर गर्व है." एक और यूजर ने लिखा, "हमें किसने हक दिया कि हम किसी की जान लें, चाहे वह छोटा कीड़ा ही क्यों न हो, सिर्फ अपने स्वाद के लिए? "

Advertisement

भारत में कीड़े खाने की पुरानी परंपरा

वीडियो में काव्या ने यह भी बताया कि भारत में हिस्टोरिकली 300 से ज्यादा किस्मों के कीड़े खाए जाते हैं. इन डिशेज का भारत के आदिवासी और ग्रामीण इलाकों में एक खास स्थान है. इसके अलावा, साउथ एशिया के कई देश भी इसी तरह के फूड से अपना टूरिज्म प्रमोट कर रहे हैं और इन डिशेस को एक नई पहचान मिल रही है, तो सवाल यह है कि अगर आपके सामने कोई अनोखा कीड़ा परोसा जाए, तो क्या आप उसे खाने की हिम्मत करेंगे? चाहे जो भी हो, यह वायरल वीडियो लोगों को जरूर सोचने पर मजबूर कर रहा है कि, दुनिया का खाना कितना विविध और अजीब हो सकता है.

Advertisement

ये भी देखें:- Zoo में आज भौंकने लगे पांडा

Featured Video Of The Day
Delhi Viral Video: Batla House में बाप-बेटे की दबंगई, रुकवाई Bike तो SHO को जड़ा मुक्का