ये है दुनिया का सबसे छोटा शख्स, इसकी लंबाई जान सोच में पड़ जाएंगे आप

Worlds Shortest Man: 65.24 सेंटीमीटर (2 फीट, 1.6 इंच) की ऊंचाई के साथ, बीस वर्षीय अफशीन इस्माइल घदरजादेह अब दुनिया के सबसे छोटे आदमी है.

Advertisement
Read Time: 23 mins

Worlds Shortest Man: गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records) ने घोषणा की है कि ईरान के अफशीन इस्माइल घदरज़ादेह (Afshin Esmaeil Ghaderzadeh) पिछले रिकॉर्ड धारक की तुलना में 7 सेंटीमीटर कम मापने के बाद मंगलवार तक दुनिया का सबसे छोटे आदमी (world's shortest man) बन गए है. 65.24 सेंटीमीटर (2 फीट, 1.6 इंच) की ऊंचाई के साथ, बीस वर्षीय अफशीन इस्माइल घदरजादेह अब दुनिया के सबसे छोटे आदमी है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, वह पिछले रिकॉर्ड धारक 36 वर्षीय एडवर्ड "नीनो" हर्नांडेज़ (कोलंबिया) से लगभग 7 सेंटीमीटर (2.7 इंच) छोटा है. अफशीन गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा सत्यापित चौथा सबसे छोटा व्यक्ति है.

उन्हें हमारे दुबई कार्यालय में ले जाया गया, जहां 24 घंटे के दौरान तीन बार माप लिया गया, जिसके परिणामस्वरूप सटीक रिकॉर्ड ऊंचाई प्राप्त हुई. दुबई में रहते हुए, अफशीन ने अपनी बकेट लिस्ट से किसी आइटम को टिक करने से पहले दर्जी और नाई के पास जाने का मजा लिया: दुनिया की सबसे ऊंची इमारत, बुर्ज खलीफा का दौरा किया.

देखें Video:

रिकॉर्ड बुक के अनुसार अफशीन को ईरान के पश्चिम अजरबैजान प्रांत के बुकान काउंटी के एक दूरस्थ गांव में खोजा गया था. वह कुर्द और फ़ारसी दोनों ही भाषाएं बोलते हैं.

Advertisement

उनका जन्म 700 ग्राम (1.5 पाउंड) वजन के साथ हुआ था और तब से वह लगभग 6.5 किलोग्राम (14.3 पाउंड) हो गए हैं.

Advertisement

अफशीन का जीवन उनके आसपास के लोगों की तरह कभी भी सामान्य नहीं रहा. उनका जीवन बहुत कठिन रहा है; छोटे कद के कारण वह स्कूल नहीं जा पाता था, जिसका उसकी शिक्षा और साक्षरता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा.

Advertisement

अफशीन के पिता इस्माइल घदरजादेह ने कहा, "लगातार इलाज और मेरे बेटे की शारीरिक कमजोरी मुख्य कारण हैं, जिसकी वजह से उसने पढ़ाई छोड़ दी, अन्यथा उसे कोई मानसिक समस्या नहीं है."

Advertisement

अफशीन का छोटा कद उन्हें एक निर्माण श्रमिक के रूप में अपने पिता के नक्शेकदम पर चलने से रोकता है; वास्तव में, अफशीन के लिए उसके गांव में कोई काम उपलब्ध नहीं है.

Featured Video Of The Day
PM Modi के तीसरे टर्म के 100 दिन बाद लोगों ने कितना नंबर दिया और क्यों?
Topics mentioned in this article