इंटर्नशिप एप्लिकेशन में सेक्सुअल ओरिएंटेशन को लेकर पूछे सवाल, वायरल हुआ स्क्रीनशॉट, यूजर्स बोले- यकीन नहीं हो रहा कि...

एप्लिकेशन में पूछे गए सवालों को लेकर सोशल मीडिया पर तीखी बहस शुरू हो गई है. यूजर्स सेक्सुअल ओरिएंटेशन को लेकर किए गए सवालों की खूब आलोचना कर रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

आमतौर पर एम्प्लायर किसी शख्स को नौकरी पर रखने से पहले उसकी क्वालिफिकेशन को लेकर सवाल पूछता है. एजुकेशनल क्वालिफिकेशन के अलावा नौकरी पर रखने के लिए व्यक्ति के जॉब एक्सपीरियंस को भी खूब तवज्जो दी जाती है. इस सबसे उलट एक इंटर्नशिप एप्लिकेशन के लिए सेक्सुअल ओरिएंटेशन, रेस और जेंडर के बारे में पूछा जा रहा है. एक आवेदक ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए एप्लिकेशन का स्क्रीनशॉट शेयर किया है. एप्लिकेशन में पूछे गए सवालों को लेकर सोशल मीडिया पर तीखी बहस शुरू हो गई है. यूजर्स सेक्सुअल ओरिएंटेशन को लेकर किए गए सवालों की खूब आलोचना कर रहे हैं.

अजीबोगरीब सवाल

वायरल स्क्रीनशॉट में इंटर्नशिप के लिए आवेदकों से उनके यौन रुझान के बारे में पूछा गया है. अजीबोगरीब सवालों से भरे इस एप्लिकेशन में लिंग और रेस को लेकर भी सवाल पूछे गए हैं. एप्लिकेशन का स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए यूजर ने पोस्ट में लिखा कि वह यह मान कर चल रहा है कि उसे यह इंटर्नशिप नहीं मिलेगी. स्क्रीनशॉट में सेक्सुअल ओरिएंटेशन को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में यूजर ने स्ट्रेट/हेट्रोसेक्सुअल लिखा है. जेंडर में मेल और नस्ल के जवाब में यूजर ने व्हाइट लिखा है. जॉब या इंटर्नशिप के लिए ऐसे सवालों के औचित्य को लेकर सोशल मीडिया पर बहस छिड़ गई है. ज्यादातर यूजर ऐसे प्रश्नों के खिलाफ नजर आ रहे हैं.
 

सोशल मीडिया पर छिड़ी बहस

ज्यादातर लोग इंटर्नशिप एप्लीकेशन में नस्ल और सेक्सुअल ओरिएंटेशन को लेकर पूछे गए सवालों के औचित्य पर प्रश्न चिन्ह लगा रहे हैं. वहीं कुछ यूजर्स इसे भेदभाव खत्म करने के दिशा में उठाए गए कदम की तौर पर देख रहे हैं. पोस्ट पर कमेंट करते हुए एक यूजर ने लिखा, "नौसिखिया गलती. एक समलैंगिक अश्वेत महिला के रूप में आवेदन करना होगा. साक्षात्कार के दौरान वे भ्रमित हो सकते हैं लेकिन फिर भी उन्हें अपना टैक्स क्रेडिट मिलता है." दूसरे यूजर ने लिखा, "मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि अब हर बायोडाटा में जाति/लिंग/लैंगिकता के बारे में प्रश्न किया जाएगा."

Advertisement

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
Start Up से जुड़े उद्यमियों को Modi Govt ने दी बड़ी राहत, Angel Tax किया खत्म | 100 DAYS OF MODI 3.0
Topics mentioned in this article