इन्फ्लुएंसर ने Bournvita को बताया हानिकारक, वायरल Video के बाद कंपनी ने भेजा नोटिस, अब मांगी माफी

वीडियो में, हिम्मतसिंग्का ने उत्पाद के "पोषण मूल्य" को "गलत संचार" करने के लिए ब्रांड की आलोचना की. उन्होंने उन दावों का भी मजाक उड़ाया जो ब्रांड अपनी पैकेजिंग पर करता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins

इन्फ्लुएंसर रेवंत हिमतसिंग्का (Influencer Revant Himatsingka) को कथित तौर पर कैडबरी (Cadbury) से एक कानूनी नोटिस मिला, जब उनका वीडियो कैडबरी के उत्पाद बॉर्नविटा (Bournvita) के 'स्वास्थ्य पेय' के रूप में समर्थन की आलोचना करते हुए वायरल हो गया. इन्फ्लुएंसर ने जल्द ही अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से पोस्ट को हटा दिया. वीडियो में, हिम्मतसिंग्का ने उत्पाद के "पोषण मूल्य" को "गलत संचार" करने के लिए ब्रांड की आलोचना की. उन्होंने उन दावों का भी मजाक उड़ाया जो ब्रांड अपनी पैकेजिंग पर करता है.

हिमतसिंग्का ने रील के लिए कैप्शन में लिखा, "क्या सरकार को कंपनियों को अपने पैकेज पर खुलकर झूठ बोलने की अनुमति देनी चाहिए? माता-पिता अपने बच्चों को कम उम्र में ही चीनी का आदी बना रहे हैं, और बच्चे जीवन भर चीनी के लिए तरसते रहते हैं." ट्विटर और लिंक्डइन जैसे प्लेटफॉर्म पर व्यापक रूप से शेयर किया गया.

हटाए गए पोस्ट को इंस्टाग्राम पर 12 मिलियन से अधिक बार देखा गया था और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर व्यापक रूप से शेयर किया गया था. इसे बाद में अभिनेता-राजनेता परेश रावल, पूर्व क्रिकेटर और सांसद कीर्ति आज़ाद ने शेयर किया.

Advertisement

Cadbury Bournvita ने 9 अप्रैल 2023 को अपने सोशल मीडिया हैंडल पर उत्पाद के बारे में स्पष्टीकरण जारी किया. कंपनी ने कहा, "बॉर्नविटा में विटामिन ए, सी, डी, आयरन, जिंक, कॉपर और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो प्रतिरोधक क्षमता बनाने में मदद करते हैं. ये कई वर्षों से हमारे फॉर्मूलेशन का हिस्सा रहे हैं. हमने हमेशा कहा है कि यह" शरीर के स्वस्थ कामकाज में मदद करता है. प्रतिरक्षा प्रणाली "कई वर्षों से हमारे पैक के पीछे (कोविड -19 महामारी से पहले भी)"

Advertisement

Advertisement

शुक्रवार को हिमतसिंग्का ने बॉर्नविटा से माफी मांगी. उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक बयान जारी किया, "मैंने 13 अप्रैल को भारत की सबसे बड़ी कानून फर्मों में से एक से कानूनी नोटिस प्राप्त करने के बाद (बॉर्नविटा) वीडियो को हटाने का फैसला किया है. मैं वीडियो बनाने के लिए कैडबरी से माफी मांगता हूं. मैंने कोई इरादा नहीं किया था." किसी भी ट्रेडमार्क का उल्लंघन करने या किसी कंपनी को बदनाम करने के लिए और न ही किसी अदालती मामले में भाग लेने के लिए मेरी रुचि या संसाधन हैं और मैं बहुराष्ट्रीय कंपनियों से इसे कानूनी रूप से आगे नहीं बढ़ाने का अनुरोध करता हूं."

Advertisement

अब हटाए गए वीडियो में इन्फ्लुएंसर ने सबसे पहले बॉर्नविटा के फायदों के बारे में बताया. बाद में उन्होंने बताया कि बॉर्नविटा में चीनी, कोको ठोस, एक रंग 150 डिग्री सेल्सियस (जिसके बारे में उन्होंने दावा किया कि वह कैंसर पैदा करने वाला था), एक पायसीकारी और तरल ग्लूकोज है." उन्होंने कहा था, उसमें प्रति 100 ग्राम में 50 ग्राम चीनी है. मूल रूप से, इस बैग का पूरा आधा हिस्सा केवल चीनी है!"

आलिया भट्ट और रणबीर कपूर शादी की पहली सालगिरह पर दिखे बेहद खुश

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Resignation Breaking: LG House पहुंचे Delhi CM Arvind Kejriwal, देंगे Resignation