NASA के मार्स मिशन पर काम करने वाली सांइटिस्ट ने शेयर की अपनी जर्नी, कहा- कोई सपना इतना बड़ा नहीं कि पूरा न हो

अक्षता ने NASA के मार्स रोवर मिशन पर काम किया और वे मार्स से लाए गए सैंपल्स की स्टडी करने वाली टीम में शामिल रहीं. रॉकेट साइंटिस्ट डॉ अक्षता कृष्णमूर्ति ने अपनी जर्नी इंस्टाग्राम पर शेयर की है.

Advertisement
Read Time: 6 mins

स्पेस साइंस में रुचि रखने वालों का सपना होता है अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA के साथ काम करना. एक भारतीय महिला साइंटिस्ट ने यह सपना पूरा कर दिखाया. उन्होंने NASA के मार्स रोवर मिशन पर काम किया और वे मार्स से लाए गए सैंपल्स की स्टडी करने वाली टीम में शामिल रहीं.  रॉकेट साइंटिस्ट डॉ अक्षता कृष्णमूर्ति ने अपनी जर्नी इंस्टाग्राम पर शेयर की है.

रॉकेट साइंटिस्ट डॉ अक्षता कृष्णमूर्ति ने Massachusetts Institute से एयरोनॉटिक्स में Ph.D करने के बाद वे NASA में काम करना शुरू किया. डॉ कृष्णमूर्ति ने बताया कि वे दस साल पहले अमेरिका आई और अर्थ और मार्स के रोबोटिक ऑपरेशन का नेतृत्व किया. उन्होंने कहा कि सभी की सलाह थी कि अमेरिकी वीजा वाले किसी विदेशी नागरिक के लिए यह उपलब्धि हासिल करना संभव नहीं है. मुझे अपने लिए प्लान बी रखना चाहिए या अपना क्षेत्र पूरी तरह से बदल देना चाहिए. मैंने लोगों की नहीं सुनी और तब तक कायम रही जब तक रास्ता खोज नहीं लिया.


अपने सपने पर डटी रहीं
डॉ. कृष्णमूर्ति ने कहा, "MIT से Ph.D करने से लेकर NASA में पूर्णकालिक नौकरी पाने के लिए सैकड़ों दरवाजे खटखटाने तक, कुछ भी आसान नहीं था. आज, मैं कई अहम मिशन पर काम कर रही हूं. उन्होंने अंत में कहा कि कोई भी सपना कभी असंभव या क्रेजी नहीं होता है. बस अपने आप पर विश्वास रखो और काम में जुटे रहो. यह आपको अपनी मंजिल तक पहुंचा ही देगा. डॉ. कृष्णमूर्ति NASA  के कई महत्वपूर्ण स्पेस मिशन को लीड कर चुकी है.

इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए डॉ. कृष्णमूर्ति के वीडियो को अब तक लगभग 2 मिलियन लोग देख चुके हैं और 93 हजार से ज्यादा ने लाइक किया है. नेटिजंस ने उनकी जमकर तारीफ की है. एक यूजर ने लिखा- आपकी जैसी महिलाएं युवा लड़कियों के लिए प्रेरणा का काम करती हैं. एक अन्य यूजर ने लिखा- आप भारतीय जज्बे की सच्ची मिसाल हैं.

Featured Video Of The Day
Bus Marshal Protest: DTC बस मार्शलों की बहाली पर Saurabh Bhardwaj को क्यों पकड़ने पड़े BJP नेता के पैर?
Topics mentioned in this article