साल 1582 में अक्टूबर महीने से गायब थे 10 दिन, शख्स ने Video शेयर कर किया दावा, सामने आई ये सच्चाई

वीडियो में 1582 का कैलेंडर दिखाया गया है जिसमें 5 अक्टूबर से 15 अक्टूबर की तारीखें गायब थीं. कैलेंडर 4 अक्टूबर से सीधे 15 अक्टूबर हो गया.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
साल 1582 में अक्टूबर महीने से गायब थे 10 दिन

Real Truth नाम के इंस्टाग्राम यूजर द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में दावा किया गया है कि साल 1582 में अक्टूबर (October) में सामान्य से 10 दिन कम थे. पेज ने इंटरनेट यूजर्स से वर्ष 1582 में जाकर अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन कैलेंडर में अक्टूबर के असामान्य रूप से संक्षिप्त महीने की जांच करने के लिए कहा. वीडियो के कैप्शन में लिखा है, "आज की तारीख गलत है."

वीडियो में 1582 का कैलेंडर दिखाया गया है जिसमें 5 अक्टूबर से 15 अक्टूबर की तारीखें गायब थीं. कैलेंडर 4 अक्टूबर से सीधे 15 अक्टूबर हो गया.

देखें Video:

कई इंटरनेट यूजर्स ने इसके पीछे के तर्क पर सवाल उठाया. एक यूजर ने पूछा, "1582 में अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में ऐसा क्या हुआ था कि आप सभी इसे इतिहास से मिटाने के लिए इतनी उत्सुकता से चाहते थे कि आपने इसे कैलेंडर से ही छीन लिया?"

एक अन्य यूजर ने लिखा, "कैलेंडर को सौर वर्ष के साथ अधिक सटीक रूप से संरेखित करने के लिए, अक्टूबर 1582 में 10 दिन हटा दिए गए थे." तीसरे यूजर ने इंस्टाग्राम पर कमेंट किया, "कैलेंडर गड़बड़ है."

अमेरिकी खगोल वैज्ञानिक और विज्ञान संचारक नील डेग्रसे टायसन ने चार साल पहले इस रहस्य के बारे में संदेह दूर करते हुए ट्वीट किया था, "1582 तक, जूलियन कैलेंडर, हर चार साल में एक लीप दिवस के साथ, पृथ्वी की कक्षा के सापेक्ष दस अतिरिक्त दिन जमा कर चुका था. इसलिए पोप ग्रेगरी ने उस वर्ष 10 दिनों को रद्द करके अपना नया और बेहद सटीक कैलेंडर शुरू किया, जिसमें 4 अक्टूबर था इसके बाद 15 अक्टूबर.'' 

Advertisement

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
Salman Khan के लिए आया धमकी भरा मैसेज, Lawrence से दुश्मनी खत्म कराने के मांगे 5 करोड़
Topics mentioned in this article