अगर 10 सेकंड में सुलझा दी ये गणित की पहेली, तो आप हैं मैथ्स जीनियस

ब्रेन टीज़र अकेले या दोस्तों के साथ समय बिताने का एक मज़ेदार और रोमांचक तरीका है.

Advertisement
Read Time: 19 mins

ब्रेन टीज़र (Brain Teaser) आपके दिमाग को तेज़ करने और समस्या सुलझाने के टैलेंट को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है. ये पहेलियां विभिन्न रूपों में आती हैं और इन्हें हल करने के लिए तार्किक सोच, रचनात्मकता और आलोचनात्मक तर्क की आवश्यकता होती है. चाहे आप पहेलियों या पेचीदा गणित की समस्याओं का आनंद लेते हों, ब्रेन टीज़र अकेले या दोस्तों के साथ समय बिताने का एक मज़ेदार और रोमांचक तरीका है. तो, अगर आप एक मज़ेदार और चुनौतीपूर्ण गतिविधि की तलाश में हैं, तो इस दिमाग घुमा देने वाली पहेली में अपना हाथ जरूर आज़माएं?

इंस्टाग्राम पेज पर शेयर किए गए ब्रेन टीज़र के साथ कैप्शन में लिखा है, "उत्तर क्या है?" 'पहेलियां, गणित और तर्क!' ब्रेन टीज़र में जूते की एक जोड़ी, एक एनिमेटेड चरित्र और एक सीटी है. उनमें से प्रत्येक का एक विशिष्ट मूल्य है. चुनौती उनके व्यक्तिगत मूल्यों को ढूंढना और उनके संयुक्त मूल्य को निर्धारित करने के लिए अंतिम समीकरण में उनका उपयोग करना है. तो, क्या आप अपने दिमाग की परीक्षा लेने के लिए तैयार हैं? 

Advertisement

ब्रेन टीज़र कुछ समय पहले इंस्टाग्राम पर शेयर किया गया था. तब से इसे करीब 1 हजार से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं. कई लोगों ने इस दिमाग चकरा देने वाली गणित पहेली को हल करने के बाद मिले उत्तरों को कमेंट सेक्शन में शेयर भी किया है.

Advertisement

एक यूजर ने पोस्ट किया, "20 राउंड अप और मान लें कि सीटी 25 है." दूसरे ने कहा, "26 सही उत्तर है." एक तिहाई ने दावा किया, “30 उत्तर है. 10 + 5 = 15 x 2 = 30,” चौथे ने लिखा, "यह 60 है क्योंकि अगर आप लोगों ने ध्यान नहीं दिया तो अंतिम प्रश्न में गुणा है." पांचवें ने कमेंट किया, "19 सही उत्तर है." छठे ने लिखा, "16 सही उत्तर है." सातवें ने कहा, “आप सभी को आखिरी वाला देखना होगा, तस्वीरें अलग-अलग हैं इसलिए आप केवल समान नंबरों का उपयोग नहीं कर सकते. यह अब 10+5×4 के बजाय 10+4×2 है,” इस ब्रेन टीज़र पर आपके क्या विचार हैं? क्या आप कमेंट देखे बिना और दिए गए समय के भीतर इसे हल करने में कामयाब रहे? कमेंट करके बताइए.
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: जब मौलवी के मुंह से राम-राम सुना...CM Yogi ने सुनाया किस्सा