सड़क दुर्घटना में हुई नाना की मौत, तो महिला ने उठाया कदम, एक्सीडेंट रोकने के लिए कर रही ये काम, IAS ने की तारीफ

अवनीश ने ट्विटर पर एक 22 वर्षीय महिला द्वारा सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए साइकिलों पर सेफ्टी लाइट (safety lights on bicycles) लगाने का वीडियो शेयर किया है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
सड़क दुर्घटना में हुई नाना की मौत, तो महिला ने उठाया कदम, एक्सीडेंट रोकने के लिए कर रही ये काम

भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के अधिकारी अवनीश शरण (Awanish Sharan) अक्सर आकर्षक पोस्ट शेयर करते हैं जो इंटरनेट यूजर्स की रुचि को बढ़ाते हैं. इस बार, अवनीश ने ट्विटर पर एक 22 वर्षीय महिला द्वारा सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए साइकिलों पर सेफ्टी लाइट (safety lights on bicycles) लगाने का वीडियो शेयर किया है.

लखनऊ (Lucknow) की खुशी पांडे (Khushi Pandey) ने अपने नाना को एक सड़क हादसे में खो दिया था. उसके दादा साइकिल चला रहे थे जब एक कार ने उन्हें टक्कर मार दी. तब से, खुशी ने साइकिल पर 1500 मुफ्त लाल बत्ती लगाई हैं.

Advertisement

खुशी को अक्सर शहर के प्रमुख चौराहों पर एक प्लेकार्ड पकड़े देखा जा सकता है, जिस पर लिखा होता है, "साइकिल पे लाइट लगवाओ".

वीडियो के साथ, अवनीश शरण ने लिखा, "गॉड ब्लेस यू."

देखें Video:

वीडियो इंटरनेट पर दिल जीत रहा है. कई सोशल मीडिया यूजर्स ने खुशी पांडे के प्रयासों की सराहना की. एक यूजर ने कमेंट किया, "इस महान भाव के लिए आशीर्वाद." एक अन्य यूजर ने लिखा, "नेक काम. भगवान आपका भला करें."

तीसरे यूजर ने कहा, "कम लागत वाले रेट्रोरिफ्लेक्टिव सेंसर भी काफी मदद करेंगे. अच्छे और महान प्रयास. भगवान आपका भला करे." चौथे यूजर ने लिखा, "सभी साइकिल निर्माताओं को इस नेक प्रभाव और यातायात पुलिस का भी समर्थन करना चाहिए."

इस बीच, राघवेंद्र कुमार नाम के एक अन्य सड़क सुरक्षा योद्धा का वीडियो भी इंटरनेट पर वायरल हो गया. लोकप्रिय रूप से 'हेलमेट मैन ऑफ इंडिया' के रूप में जाने जाने वाले इस व्यक्ति ने बिना हेलमेट के आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर 100 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति वाले बाइक सवार को एक मुफ्त हेलमेट देने का फैसला किया.

Advertisement

अब तक, शख्स पूरे भारत में 56 हजार से अधिक हेलमेट वितरित कर चुका है और पिछले 10 वर्षों में 30 लोगों की जान बचा चुका है. राघवेंद्र कुमार लगातार सड़क सुरक्षा के लिए जागरूकता बढ़ाने की दिशा में काम कर रहे हैं.