UPSC Exam में फेल कैसे हों ? IAS ने शेयर किया Funny Video, बोला- ‘आज करे तो कल कर, कल करे तो परसो’

UPSC परीक्षा में फेल होने का मार्गदर्शन करने वाला एक वीडियो ऑनलाइन सामने आया है. इस मजेदार वीडियो को आईएएस अधिकारी अवनीश शरण (IAS Awanish sharan)ने ट्विटर पर शेयर किया.

Advertisement
Read Time: 5 mins
UPSC Exam में फेल कैसे हों ? IAS ने शेयर किया Funny Video

यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) पास करना किसी के लिए भी आसान काम नहीं है. जहां यूपीएससी उम्मीदवारों को प्रेरित करने के लिए कई सफलता की कहानियां हैं, वहीं सिविल सेवा परीक्षा के बारे में कई यादें भी हैं. UPSC परीक्षा में फेल होने का मार्गदर्शन करने वाला एक वीडियो ऑनलाइन सामने आया है. इस मजेदार वीडियो को आईएएस अधिकारी अवनीश शरण (IAS Awanish sharan)ने ट्विटर पर शेयर किया. उन्होंने वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा, "यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में फेल कैसे हों. अच्छी तरह से समझाया गया."

वीडियो में उन चीजों की एक लंबी लिस्ट है जो किसी को इसलिए करनी चाहिए कि वे परीक्षा में पास न हो सके. लिस्ट में जो चीजें हैं- एक उचित रणनीति के बिना शुरू करें, कोचिंग कक्षाएं बंक करें, समाचार पत्र की सदस्यता लें, लेकिन संपादकीय अनुभाग न पढ़ें, किसी भी शादी, त्योहार और पारिवारिक समारोह को छोड़ेंने का कभी भी प्रयास न करें और वहां से लौटने में बहुत देर भी करें.

देखें Video: 

वीडियो में कबीर दास के दोहे के संशोधित संस्करण का मजेदार अंदाज़ में उल्लेख किया गया है, "आज करे तो कल कर, कल करे तो परसो." 'यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में असफल कैसे हों' पर मार्गदर्शिका इस नोट पर समाप्त होती है, "ईमानदारी से प्रयास न करें, अन्यथा आप सफल हो सकते हैं."

यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है, जिसे अबतक 65,000 से ज्यादा बार देखा जा चुका है. वीडियो देखने के बाद लोग हैरान हो रहे हैं. एक यूजर ने कहा, "पढ़ो मत. आपको इसकी कोई आवश्यकता नहीं होगी." दूसरे ने मजाक में कहा, "बहुत मददगार वीडियो." फिर तीसरे ने कहा, "मैंने, ये सब काम किया और हर बार असफल रहा."

Featured Video Of The Day
Jaipur Nagar Nigam Meeting: जयपुर नगर निगम की कार्यसमिति बैठक में किन मुद्दों पर हुई बात Mayor ने NDTV को बताया