डिटिजल दौर में ख़ुद को साइबर अटैक से कैसे बचा सकते हैं, साइबर एक्सपर्ट बता रहे हैं पूरी जानकारी

आज के दौर में हम सभी लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में सोशल मीडिया अकाउंट के पासवर्ड को सुरक्षित रखना बहुत ही ज़्यादा ज़रूरी है. पासवर्ड को मज़बूत रखें. हर 1-2 महीन पर बदलते रहें. टू-फैक्टर सेटिंग लगा दें. किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक ना करें.

Advertisement
Read Time: 15 mins

अभी हम ऐसे वक्त में जी रहे हैं, जहां ऑनलाइन कुछ भी संभव है. हम घर बैठे कुछ भी सामान मंगवा सकते हैं. खाना ऑर्डर करना हो या फिर कपड़े? सबकुछ बस एक क्लिक से आसान है. हम डिजिटल दौर में जी रहे हैं. बिना नोट के हम ऑनलाइन पमेंट करते हैं. बिना बैंक गए, हम अपनी सभी ज़रूरत चीज़ों का भुगतान ऑनलाइन करते हैं. ज़िंदगी वाकई में बहुत ही सरल हो चुकी है. हालांकि, इन सबके बावजूद हम सेफ नहीं हैं. आज देश को साइबर सिक्योरिटी का डर सता रहा है. अगर हमने सही से ध्यान नहीं दिया तो बिना कुछ किए ही हमारे अकाउंट से पैसे गायब हो जाते हैं. आजकल साइबर सिक्योरिटी एक बहुत ही बड़ा चैलेंज है. ऐसे में केतन रामशवाला अपने यूज़र्स को कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दे रहे हैं. ये टिप्स बहुत ही ज़्यादा उपयोगी है.

सोशल मीडिया अकाउंट्स के पासवर्ड को सुरक्षित रखें

आज के दौर में हम सभी लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में सोशल मीडिया अकाउंट के पासवर्ड को सुरक्षित रखना बहुत ही ज़्यादा ज़रूरी है. पासवर्ड को मज़बूत रखें. हर 1-2 महीन पर बदलते रहें. टू-फैक्टर सेटिंग लगा दें. किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक ना करें. जिन्हें जानते नहीं हैं, उनसे बिल्कुल दोस्ती ना करें. गलत विज्ञापन के चक्कर में ना पड़ें.

डिजिटल पेमेंट एप्लिकेशन को सुरक्षित रखें

आज के समय में हमारे मोबाइल में कई डिजिटल एप्लिकेशन मौजूद हैं. ऐसे में सभी को सुरक्षित रखना बेहद ज़रूरी है. डिजिटल पेमेंट एप्लिकेशन को सुरक्षित पासवर्ड से जोड़ें. इसका पासकोड अलग रखें. भरोसेमंद लिंक या क्यूआर कोड पर पैसे ट्रांसफर करें. किसी भी अनजान लिंक को भूल से क्लिक ना करें.

Advertisement

केतन रामशवाला सिंकट्रिक टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक हैं. यह एक फिनटेक कंपनी है. फिनटेक कंपनी को चलाना बहुत ही ज्यादा जिम्मेदारी वाला काम होता है. इसमें लोगों का भरोसा जितना होता है. ऐसे में सुरक्षित लेनदेन के लिए केतन लोगों को सलाह देते हैं. 

Advertisement

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Election: Amarnath यात्रा के बाद कश्मीर में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं