कैसे पहचानें पनीर असली है या नकली? घरेलू नुस्खे को सीखाने वाला वीडियो हुआ वायरल, मिलावट की जांच से चौंके यूजर्स

कुछ लोग जिन्हें मिलावट को पहचानने का हुनर होता है वह धोखा नहीं, बल्कि असली पनीर खाते हैं. इन दिनों यह हुनर सीखाने वाला एक वीडियो वायरल हो रहा है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

आजकल मिलावट को लेकर हर सावधानी कभी न कभी फेल होते दिखती है. बाजार में खानपान की चीजों तक में नकली चीजों की भरमार हो गई. आए दिन हम खबर देखते या पढ़ते हैं कि पुलिस ने बड़े पैमाने पर नकली दूध, खोया या पनीर को जब्त किया. इन सबको देखकर आम लोग खासकर पनीर की खरीदारी करते वक्त सहमे और अतिरिक्त सावधानी बरतते दिखते हैं. हालांकि, कुछ लोग जिन्हें मिलावट को पहचानने का हुनर होता है वह धोखा नहीं, बल्कि असली पनीर खाते हैं. इन दिनों यह हुनर सीखाने वाला एक वीडियो वायरल हो रहा है.

नकली पनीर को पहचानने के 3 आसान घरेलू नुस्खे

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर जानो ज्ञान नाम के अकाउंट से पोस्ट किए गए इस वीडियो रील में नकली पनीर को पहचानने के तीन घरेलू नुस्खे बताए गए हैं. वीडियो में आयोडीन टिंचर टेस्ट, दाल-सोयाबीन टेस्ट और टेस्ट एंड टेक्सचर टेस्ट के बारे में बताया गया है. वीडियो में नकली या आर्टिफिशियल पनीर में स्टार्च, डिटर्जेंट, यूरिया और दूसरी मिलावटों का जिक्र किया गया है.

यहां देखें वायरल वीडियो

मिलावट करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जरूरत

इस वीडियो रील को अब तक 61 हजार लोगों ने लाइक और लगभग एक लाख 20 हजार लोगों ने शेयर किया है. वहीं, सैकड़ों यूजर्स ने इस पर कमेंट कर वीडियो बनाने वाली की तारीफ की है. इनमें ज्यादातर लोगों ने शाकाहारियों के लिए स्वाद और पार्टी की जान समझे जाने वाले पनीर के असली नकली होने की पहचान के बाद मिलावट करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जरूरत पर जोर दिया है.

घर पर तो सही पनीर ले आएंगे, होटलों में क्या करेंगे

कमेंट सेक्शन में एक यूजर ने लिखा, 'ये सब छोड़ो, चिकन इन बेस्ट'. दूसरे यूजर ने लिखा, 'इससे बचने के लिए अब हम कहां जाएं, क्या करें.' तीसरे यूजर ने कमेंट में लिखा, 'घर पर तो जांच कर सही पनीर खा लेंगे, लेकिन होटल में बने बनाए पनीर की कैसे पहचान करेंगे.' चौथे यूजर ने लिखा, 'तो अब वेजिटेरियन खाना भी सेफ नहीं है.' पांचवे ने लिखा, 'ऐसे मिलावटी खाना खाने की वजह से भारत में कैंसर की बीमारी बढ़ रही है. इसके खिलाफ बेहद सख्त कानून बनाना चाहिए.'

ये VIDEO भी देखें:-

Featured Video Of The Day
Haryana Elections: BJP और Congress का Manifesto, किसका देगी जनता साथ? | NDTV Cafe