हाल के दिनों में फूड डिलीवरी ऐप्स का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है. चूंकि हमारा जीवन तेज़-तर्रार हो गया है, यह एक सुविधाजनक विकल्प के रूप में कार्य करता है और समय बचाने में मदद करता है. लेकिन, जितना इसका इस्तेमाल बढ़ रहा है, उतना ही अब ऑर्डर किए गए खाने की क्वालिटी पर भी बुरा असर पड़ रहा है. लोग सोशल मीडिया पर ऑनलाइन ऑर्डर किए गए खाने की क्वालिटी पर सवाल खड़े कर रहे हैं. पहले भी ऐसे कई मामले सामने आए हैं जब लोगों ने रेस्तरां से ऑर्डर किए गए खाने में कीड़े मिलने की शिकायत की है. अब, ऐसी एक और घटना सामने आई है और इसने खाद्य सेवा उद्योग (Food Service Industry) को लेकर चिंता पैदा कर दी है. बुधवार को एक यूजर ने ज़ोमैटो (Zomato) के माध्यम से गुरुग्राम स्थित रेस्तरां से ऑर्डर किए गए खाने में कॉकरोच पाए जाने की शिकायत की है.
अपने पोस्ट में, यूजर सोनाई आचार्य (Sonai Acharya) ने कहा कि उन्होंने ऑटी फग(Autie Fug) नामक भोजनालय से जापानी रेमन (Japanese ramen) का एक बाउल ऑर्डर किया. उन्होंने दावा किया कि उन्हें खाने में कॉकरोच मिला. सोनाई ने नूडल सूप (Noodle Soup) में पड़े मृत कीट की तस्वीरें भी शेयर कीं. उन्होंने लिखा, "ज़ोमैटो से ऑर्डर करने का अनुभव भयावह रहा. ऑटी फग से जापानी मिसो रेमन चिकन का ऑर्डर किया और मेरे खाने में कॉकरोच निकला! बिल्कुल अस्वीकार्य और घृणित. यहां गुणवत्ता नियंत्रण से मैं गंभीर रूप से निराश हूं. ज़ोमैटो बहुत घटिया है."
ज़ोमैटो ने शिकायत का संज्ञान लिया और ट्वीट का तुरंत जवाब दिया. कंपनी ने कहा, "नमस्कार, हमें इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना के बारे में सुनकर दुख हुआ. हम इस अनुभव को बदलने में मदद करना चाहते हैं. कृपया हमें देखने के लिए कुछ समय दें, हम यथाशीघ्र आपसे संपर्क रेंगे." इसके अतिरिक्त, सोनाई द्वारा शेयर किए गए एक स्क्रीनशॉट में यह भी दिखाया गया है कि खाद्य वितरण कंपनी ने ऑर्डर के लिए 320 रुपये का रिफंड किया था.
इसी बीच कुछ दिन पहले बेंगलुरु के एक निवासी के साथ भी ऐसी ही घटना घटी थी. एक महिला ने दुर्भाग्यपूर्ण घटना को एक्स पर शेयर किया, जहां उसने बताया कि उसे अपने ऑर्डर में एक कॉकरोच मिला. यूजर ने कहा कि वह इस अनुभव से "बिल्कुल निराश" थी. हर्षिता ने एक रेस्तरां से तले हुए चावल का ऑर्डर (Fried Rice) दिया था और उसके द्वारा शेयर किए गए एक वीडियो के अनुसार, उसने बॉक्स में एक कॉकरोच देखा. उन्होंने लिखा था, "मैंने रेस्तरां "टपरी बाय द कॉर्नर" से ज़ोमैटो में चिकन फ्राइड राइस का ऑर्डर किया. मेरे खाने में कॉकरोच निकला. मैं अपने ऑर्डर से बिल्कुल निराश हूं!"
फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म ने तुरंत इस पर ध्यान दिया. कंपनी ने कहा, "यह वास्तव में अप्रत्याशित है, हर्षिता. हम समझ सकते हैं कि आप कैसा महसूस कर रही होंगी :( क्या आप कृपया एक निजी संदेश के माध्यम से अपने पंजीकृत संपर्क नंबर/ऑर्डर आईडी के साथ हमारी मदद कर सकती हैं ताकि हम इस पर तुरंत गौर कर सकें?"