हांगकांग के चार छात्रों ने बनाया दुनिया का सबसे छोटा रोबोट, बस इतने इंच है लंबाई, करता है ये कारनामे

छात्रों ने पिछले रिकॉर्ड को लगभग आधा इंच कम कर दिया और केवल 5.55 इंच का रोबोट बना कर विश्व रिकॉर्ड कायम किया.

Advertisement
Read Time: 2 mins
ये है दुनिया का सबसे छोटा रोबोट

हांगकांग के चार छात्रों (Hong Kong Students) ने दुनिया का सबसे छोटा ह्यूमनॉइड रोबोट (worlds tiniest humanoid robot) बनाकर इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया. गिनीज के अनुसार, डायोसेसन बॉयज़ स्कूल रोबोटिक्स टीम के आरोन हो याट फंग, इसाक ज़ाचरी टू, जस्टिन वांग टौ डुओंग और न्गो हेई लेउंग ने पिछले रिकॉर्ड को लगभग आधा इंच कम कर दिया और केवल 5.55 इंच का रोबोट बना कर विश्व रिकॉर्ड कायम किया.

कमाल का है मिनी रोबोट

यह मिनी रोबोट न केवल दो पैरों पर चलता है बल्कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की सभी रिक्वायरेंट्स को पूरा करते हुए अपने कंधों, कोहनी, घुटनों और कूल्हों को भी मोड़ सकता है. हालांकि इस रोबोट को बनाने वाले युवा इसे लेकर बड़े सपने देख रहे हैं. इन उभरते इंजीनियरों को उम्मीद है कि उनका ये क्रिएशन एक किफायती एजुकेशनल डिवाइस बन जाएगी, जो यंग माइंड्स को इंस्पायर करेगी.

Advertisement

इन तकनीकों से करता है काम

कंप्यूटर-एडेड डिज़ाइन (सीएडी) के साथ उन्होंने लिंब कंट्रोल के लिए सर्वो मोटर्स का उत्पादन करने के लिए एक कारखाने के साथ समझौता किया. सर्वो मोटर्स, जिन्हें 'सर्वो' के नाम से भी जाना जाता है, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हैं जो मशीन के हिस्सों को सटीकता से घुमाते और धक्का देते हैं, जिससे इन स्टूडेंट्स के रोबोट को अपने पैरों और बाहों को हिलाने की अनुमति मिलती है.

इसहाक ने कहा, "हम STEAM एजुकेशन को बढ़ावा देने के अपने उद्देश्यों को आगे बढ़ाने के लिए डिजाइन और प्रोग्रामिंग कोड को ओपन-सोर्स करने की भी योजना बना रहे हैं."

Featured Video Of The Day
Weather Update: कोई डूबा, कोई फंसा, कोई तैरा... Delhi पर आज क्या-क्या गुजरी | Khabron Ki Khabar