हाथी के अनाथ बच्चों को अपने बच्चे की तरह पाल रहे ये लोग, वायरल वीडियो देख आप भी हो जाएंगे इमोशनल

वीडियो में तमिलनाडु के थेप्पाकाडु हाथी कैंप में अपने देखभाल करने वालों के पीछे-पीछे चलने वाले हाथी के देखे जा सकते हैं, जो जानवरों और उनके महावतों के बीच बने खास बंधन को दिखाता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

आईएएस अधिकारी सुप्रिया साहू ने हाल ही में अनाथ हुए तीन प्यारे हाथी के बच्चों का एक मार्मिक वीडियो शेयर किया. वीडियो में तमिलनाडु के थेप्पाकाडु हाथी कैंप में अपने देखभाल करने वालों के पीछे-पीछे चलने वाले हाथी के बच्चे दिखाई दे रहे हैं, जो जानवरों और उनके महावतों के बीच बने खास बंधन को दिखाता है.

सुप्रिया साहू ने कैप्शन में लिखा, "तमिलनाडु के थेप्पाकाडु हाथी शिविर में हाथी के बच्चे अपने प्यारे महावतों के साथ सुबह की सैर कर रहे हैं. शिविर हाल ही में परित्यक्त/अनाथ पाए गए तीन बच्चों की देखभाल कर रहा है. केवल 4-5 महीने के ये बच्चे अपनी मां के दूध के बिना बहुत कमजोर हैं, जो उनकी प्रतिरक्षा के लिए बहुत ज़रूरी है."

इन छोटे हाथियों की भलाई सुनिश्चित करने के लिए, शिविर ने सात समर्पित रखवाले नियुक्त किए हैं, जो चौबीसों घंटे उनकी देखभाल करते हैं और हाथी के इन प्यारे बच्चों को अपने बच्चों की तरह मानते हैं. इसके अलावा, तमिलनाडु सरकार द्वारा गठित तीन सदस्यों की एक विशेषज्ञ समिति, स्थानीय टीम और पशु चिकित्सकों को हाथियों के बच्चे के उचित प्रबंधन के लिए वैज्ञानिक मार्गदर्शन प्रदान करती है.

यहां देखें पोस्ट

लोग कर रहे हैं तारीफ

यह प्रयास देखभाल करने वालों के समर्पण को दिखाता है. साथ ही उनकी करुणा और अनाथ वन्यजीवों की रक्षा और पोषण के लिए तमिलनाडु सरकार की कोशिशों को उजागर करता है. वीडियो और सुप्रिया साहू की इस पोस्ट ने कई लोगों के दिलों को छू लिया है, जिससे वन्यजीव संरक्षण की अहमियत और थेप्पाकाडु हाथी शिविर में किए जा रहे अविश्वसनीय काम की ओर ध्यान खींचा है.

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
Delhi News: दिल्ली के Gulabi Bagh में 4 किलो सोने की लूट | Breaking News | Gold