हूबहू इंसानी होठों की तरह होती हैं इस पौधे की पत्तियां, बार-बार देखने को हो जाएंगे मजबूर

ये दुनिया का एक ऐसा पौधा है, जो हूबहू इंसानी होठों की तरह नजर आता है. इस पौधे की पत्तियां देखकर यकीनन आप भी धोखा खा जाएंगे.

Advertisement
Read Time: 14 mins

कुदरत के करिश्मे भी बड़े ही अजीब हैं, जिन्हें देखकर दिल खुश भी होता है और कई बार खुद की ही आंखों पर यकीन कर पाना मुश्किल हो जाता है. यूं तो ऊपर वाले ने धरती पर खूब सारी हरियाली और भर-भर कर खूबसूरत नज़ारे दिए हैं, लेकिन कुछ नजारे ऐसे भी हैं, जिन पर नजरें रूक सी जाती हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे देखकर यकीनन आप भी पलके झपकाना भूल जाएंगे. ये दुनिया का एक ऐसा पौधा है, जो हूबहू इंसानी होठों की तरह नजर आता है. इस पौधे की पत्तियां देखकर यकीनन आप भी धोखा खा जाएंगे.

Advertisement

यहां देखें पोस्ट

दुनिया का अजीबोगरीब पौधा (Plant Having Human Lips Like Leaf) 

इस पौधे पर जो पत्तियां उगती हैं वो दिखने में बिल्कुल इंसानी होंठ जैसी लगती हैं, जिसे हुकर प्लांट कहते हैं, इसे साइटिफिकली sychotria elata भी कहा जाता है. पौधे देखने में ऐसे लगते हैं, जैसे लाल लिपस्टिक लगे होंठ बने हुए हैं. अपनी रंगत की वजह से ये पौधे चिड़ियों को अपनी ओर आकर्षित कर पाते हैं, जिसकी वजह से इन्हें पॉलिनेशन में मदद मिलती है.

Advertisement

जानकारी के लिए बता दें कि, ये पौधे साउथ अफ्रीका और सेंट्रल अफ्रीका में पाए जाते हैं. बेहद खूबसूरत और आकर्षक लगने वाले इस पौधे की तस्वीर इन दिनों इंटरनेट पर खूब वायरल हो रही है, जिस पर यूजर्स तरह-तरह के रिएक्शन देते हुए अपना प्यार लुटा रहे हैं. वायरल हो रहे इस पौधे की तस्वीर को देखते हुए एक यूजर ने लिखा, 'ऐसे होंठ पाने के लिए कई सर्जरी करवानी पड़ती है.'

Advertisement
Featured Video Of The Day
Guyana India Vs England, T20 WC: भारत के पास ऐसा क्या है जो इंग्लैंड के पास नहीं है!